scriptराजस्थान में यहां लगातार 3 घंटे चली बरसात, किसानों को हुआ भारी नुकसान | Rain in Hanumangarh, Farmer Crop Damage due to rain | Patrika News
हनुमानगढ़

राजस्थान में यहां लगातार 3 घंटे चली बरसात, किसानों को हुआ भारी नुकसान

राजस्थान में यहां लगातार 3 घंटे चली बरसात, किसानों को हुआ भारी नुकसान

हनुमानगढ़May 15, 2019 / 01:56 pm

rohit sharma

हनुमानगढ़।

राजस्थान में बुधवार सुबह से ही मौसम में बदलाव जारी रहा। प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर चला। इसी बीच आम लोगों ने जहां राहत की सांस ली, वहीं किसानों को चिंता सताने लगी।
प्रदेश के हनुमानगढ़ जिले में बुधवार अल सुबह से ही तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधी चली। सुबह करीब 6 बजे आसमान में छाए काले घने बादलों से हुई हल्की बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। बारिश के बाद गर्मी से परेशान लोगों ने राहत महसूस की। इस दौरान शहर के तापमान में भी कमी दर्ज की गई।
वहीं, हनुमानगढ़ जिले के टिब्बी कस्बे सहित क्षेत्र के गांवो मे बुधवार अल सुबह लगातार तीन घंटे चली। बरसात से किसानों को व्यापक नुकसान हुआ है। इससे जहां टिब्बी की अनाज मंडी में पडा गेहूं भीग गया। वहीं खेतों मे नरमा कपास के बीजों पर मिट्टी आ जाने से नरमा कपास के बीज नष्ट हो गये।
भारी बारिश से कस्बे की अनाज मंडी मे खुले आसमान के नीचे पड़ा लाखों गेंहू की बोरी भीग गई । जानकारी के मुताबिक बारिश से मंडी में खुले आसमान के नीचे पड़ा करीब ढाई लाख थैले एवं पैंकिंग किए गए करीब बीस हजार थैले भीग गए ।
बुधवार सुबह नोडल ऑफिसर अमरचंद मीणा ने मंडी में बारिश से भीगे गेहूं का अवलोकन किया और संबंधित अधिकारियों को शाम तक बारिश का पानी निकाले और भीगे हुए थैलों को खोलकर सुखाने के निर्देश दिए। मंडी में गेहूं के थैलों और खुले में पड़ी गेहूं के नीचे भरे पानी को निकालने का कार्य शुरु कर दिया गया।
वहीं स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि फिलहाल बीती रात हुई बारिश से गेहूँ को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है जो गेहूं भीगी है सुखाने का काम किया जा रहा है। अगर बारिश और होती है तो परेशानी बढ़ सकती है। व्यापारियों ने गेहूं के थैलो का शीध्र उठाव नही होने का आरोप लगाया।

Home / Hanumangarh / राजस्थान में यहां लगातार 3 घंटे चली बरसात, किसानों को हुआ भारी नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो