scriptबंदी अवधि में राजस्थान का शेयर नहीं होगा प्रभावित | Rajasthan shares will not be affected during the period of closure | Patrika News
हनुमानगढ़

बंदी अवधि में राजस्थान का शेयर नहीं होगा प्रभावित

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. सरहिंद फीडर की हालत सुधारने को लेकर पंजाब अगले माह बंदी ले सकता है। इसके लिए जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ कार्यालय को पंजाब के मुख्य अभियंता ने अवगत करवा दिया है। इसके तहत पंजाब १५ अक्टूबर या दो नवम्बर से बंदी ले सकता है।
 

हनुमानगढ़Sep 26, 2019 / 06:21 pm

Purushottam Jha

बंदी अवधि में राजस्थान का शेयर नहीं होगा प्रभावित

बंदी अवधि में राजस्थान का शेयर नहीं होगा प्रभावित

बंदी अवधि में राजस्थान का शेयर नहीं होगा प्रभावित
-सरहिंद फीडर के मरम्मत का काम शुरू करने को लेकर तैयारी तेज
हनुमानगढ़. सरहिंद फीडर की हालत सुधारने को लेकर पंजाब अगले माह बंदी ले सकता है। इसके लिए जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ कार्यालय को पंजाब के मुख्य अभियंता ने अवगत करवा दिया है। इसके तहत पंजाब १५ अक्टूबर या दो नवम्बर से बंदी ले सकता है। बंदी अवधि में राजस्थान का शेयर प्रभावित नहीं होगा। पंजाब की ओर से बंदी लेने के दौरान राजस्थान को राजस्थान फीडर से शेयर के अनुसार पानी मिलता रहेगा। सरहिंद फीडर की सूरत बदलने के लिए अबकी बार पंजाब सरकार पूरी तरह से गंभीर नजर आ रही है। इसके तहत उक्त फीडर की लाइनिंग तथा लाइनिंग के नीचे बेड लेवल में फिल्टर मीडिया लगाने सहित अन्य कार्य करवाने को लेकर पंजाब सरकार ने टेंडर जारी करने सहित अन्य प्रक्रिया पूरे कर लिए हैं। मरम्मत कार्य को नौ पैकेज में पूरा करने की बात अधिकारी कह रहे हैं। इस कार्य पर करीब ८० करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। मरम्मत प्रोजेक्ट के तहत सरहिंद फीडर की टेल से अप स्ट्रीम तक करीब बीस किलोमीटर क्षेत्र में लाइनिंग की जाएगी। इसमें आरडी ३८६ से ४४७.०९ आरडी तक के क्षेत्र को शामिल किया गया है। तीस दिवस में सरहिंद फीडर की सूरत को बदलने की योजना है। गौरतलब है कि सरहिंद फीडर और राजस्थान फीडर की मरम्मत को लेकर करीब १३०० करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। लेकिन नहरों की सूरत सुधारने के प्रति पंजाब गंभीरता नहीं दिखा रहा था। लेकिन जिस तरह से अब पंजाब सरकार नहरों के मरम्मत प्रोजेक्ट में दिचलस्पी दिखा रही है, उससे लगता है कि भविष्य में जरूर नहरों का स्वरूप बदलेगा। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार सरहिंद फीडर से राजस्थान क्षेत्र की भाखड़ा नहर का १०० क्यूसेक पानी शेयर निर्धारित है। इस तरह इस फीडर की सूरत सुधरने पर भाखड़ा को तय शेयर के अनुसार पानी मिलना संभव होगा। अभी दिसम्बर-जनवरी के महीने में उक्त फीडर से शेयर के अनुसार पानी मिलने में काफी दिक्कतें आती है। इस नहर की हालत यह है कि जगह-जगह से क्षतिग्रस्त है। बरसों से सार संभाल के अभाव में इस फीडर की हालत डरावनी हो चुकी है। बरसों से इस फीडर की ढंग से सफाई भी नहीं हुई। पंजाब और राजस्थान के सीएम की २५ जुलाई २०१९ को चंडीगढ़ में हुई बैठक में दोनों प्रदेशों में नहरी तंत्र के सुधार को लेकर काफी चर्चा की गई थी। इसके तहत अब हरिके बैराज पर पौंड लेवल बढ़ाने तथा अतिरिक्त गेट लगाने को लेकर भी अभियंता तैयारी में जुटे हुए हैं। जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता विनोद कुमार मित्तल ने बताया कि सरहिंद फीडर की मरम्मत को लेकर पंजाब ने टेंडर कर दिए हैं। इसके तहत बंदी की प्रस्तावित तिथि पंजाब सरकार ने निर्धारित कर दी है।

Home / Hanumangarh / बंदी अवधि में राजस्थान का शेयर नहीं होगा प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो