scriptहनुमानगढ़ में निकाली रैली, जिला परिषद कार्यालय को घेरा | Rally taken out in Hanumangarh, Zilla Parishad office surrounded | Patrika News
हनुमानगढ़

हनुमानगढ़ में निकाली रैली, जिला परिषद कार्यालय को घेरा

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन हनुमानगढ़ की ओर से गुरुवार को जिला परिषद कार्यालय पर प्रदर्शन कर मुख्य कार्यकारी अधिकारी को मांगों का ज्ञापन सौंपा गया। इसमें मनरेगा मजदूरों व मेटों की विभिन्न समस्याओं का समाधान करने की मांग की गई। इससे पूर्व जंक्शन धान मंडी में जनसभा का आयोजन किया गया।
 

हनुमानगढ़Jun 23, 2022 / 08:34 pm

Purushottam Jha

हनुमानगढ़ में निकाली रैली, जिला परिषद कार्यालय को घेरा

हनुमानगढ़ में निकाली रैली, जिला परिषद कार्यालय को घेरा

हनुमानगढ़ में निकाली रैली, जिला परिषद कार्यालय को घेरा
-मेटों का बकाया भुगतान करने सहित अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन

हनुमानगढ़. अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन हनुमानगढ़ की ओर से गुरुवार को जिला परिषद कार्यालय पर प्रदर्शन कर मुख्य कार्यकारी अधिकारी को मांगों का ज्ञापन सौंपा गया। इसमें मनरेगा मजदूरों व मेटों की विभिन्न समस्याओं का समाधान करने की मांग की गई। इससे पूर्व जंक्शन धान मंडी में जनसभा का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न गांवों से आए मनरेगा मजदूरों ने भाग लिया। इसके बाद रैली के रूप में जिला परिषद तक पहुंचे। जिला परिषद कार्यालय पर प्रदर्शन कर मुख्य कार्यकारी अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर घेराव किया गया। इस दौरान रामेश्वर वर्मा ने कहा कि हनुमानगढ़ जिले के मनरेगा मजदूर व मेट लम्बे समय से विभिन्न समस्याओं से झूझ रहे हैं। हनुमानगढ़ जिले के गांवों में मनरेगा का काम शुरू नहीं हुआ है। जहां पर काम शुरू हुआ वहां पर मनरेगा के मजदूरों की मजदूरी पूरी नहीं आ रही। मनरेगा मेटों की पिछले डेढ वर्ष से मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ है। ज्यादातर कार्यस्थल पर पानी, दवाई, पालना, व छांव की उचित सुविधाएं नहीं मिल रही है। जो मनरेगा कानून में लिखा है तथा इन सब सुविधाओं को प्राप्त करना मनरेगा मजदूरों का कानूनी अधिकार है। श्रमिक नेता रघुवीर वर्मा ने कहा कि वर्तमान में बढ़ती महंगाई की मार ने आमजन की कमर तोड़ रखी है। ऐसी स्थिति में गरीब, असहाय मनरेगा मजदूरों का घोषित कार्य दिवस से भी कम काम मिल रहा है। मजदूरी भी पूरी नहीं मिल रही इससे मनरेगा मजदूर अपनी मूलभूत सुविधाओं को प्राप्त करने में कठिनाई महसूस कर रहा है। ऑनलाइन हाजरी से मजदूरों की समस्याओं को और अधिक बढ़ा दिया है जब तक कार्यस्थल से उपस्थिति अपलोड नहीं हो जाती तब तक मनरेगा मजदूर कार्य स्थल नहीं छोड़ सकते। इस कारण गर्मी में मजदूरों को घंटों इंतजार कर अपनी हाजरी अपलोड करवाकर छुटटी मिलना भी मुश्किल कार्य है। रवि वर्मा ने कहा कि जिन पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलना है उनकी कहीं पर पहली किश्त आने के बाद दूसरी किश्त बाकी है तो किसी की तीसरी किश्त बाकी है। ऐसी स्थिति में पात्र लोगों के मकान बीच में ही पड़े हैं। किसी के तो बैठने के लिए भी जगह नहीं है। इस असुविधा के चलते कुछ लोग तो बिना छत के मकानों में रहने को मजबूर हैं क्योंकि कई पात्र लोगों को पहली किश्त के बाद दूसरी किश्त नहीं आने के कारण मकान बीच में अटके पड़े हैं। अब बरसात का मौसम भी चालू हो गया है। मनीराम मेघवाल व जगजीत सिंह जग्गी ने मजदूरों की मुख्य मांगों से अवगत करवाया। इसमें मनरेगा में 200 दिन काम व प्रतिदिन 600 रुपए मजदूरी देने, मेटों का भुगतान शीघ्र करने, टास्क निकलते ही कार्यस्थल छोडऩे की अनुमति का पत्र जारी करने आदि मांगों का जिक्र किया गया। इस मौके पर सरपंच बलदेव सिंह मक्कासर, मनोहरलाल चौहान गोलूवाला, आत्मा सिंह, शेर सिंह, चंद्रकला वर्मा, मेवाराम कालवा, बीएस पेंटर, मोहम्मद तुफैल, नायबसिंह आदि मौजूद रहे।

Home / Hanumangarh / हनुमानगढ़ में निकाली रैली, जिला परिषद कार्यालय को घेरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो