scriptइंदिरागांधी नहर का रेग्यूलेशन जारी, 29 जून से 25 जुलाई तक तीन में एक समूह में चलाने की तैयारी | Regulation of Indira Gandhi Canal continues, preparation to run in thr | Patrika News
हनुमानगढ़

इंदिरागांधी नहर का रेग्यूलेशन जारी, 29 जून से 25 जुलाई तक तीन में एक समूह में चलाने की तैयारी

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. भाखड़ा बांध का जल स्तर बढऩे से अगले माह राजस्थान की भाखड़ा नहर में मांग के अनुसार सिंचाई पानी चलने का रास्ता साफ हो गया है। लगातार बढ़ रहे जल स्तर से राजस्थान के किसानों में खुशी है। जुलाई में संबंधित राज्यों के शेयर का निर्धारण करने के लिए बुधवार दोपहर बारह बजे भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड की बैठक शुरू हो चुकी है।
 

हनुमानगढ़Jun 29, 2022 / 01:24 pm

Purushottam Jha

इंदिरागांधी नहर का रेग्यूलेशन जारी, 29 जून से 25 जुलाई तक तीन में एक समूह में चलाने की तैयारी

इंदिरागांधी नहर का रेग्यूलेशन जारी, 29 जून से 25 जुलाई तक तीन में एक समूह में चलाने की तैयारी

इंदिरागांधी नहर का रेग्यूलेशन जारी, 29 जून से 25 जुलाई तक तीन में एक समूह में चलाने की तैयारी
-अगले माह का शेयर निर्धारित करने को लेकर शुरू हुई बीबीएमबी की बैठक
हनुमानगढ़. भाखड़ा बांध का जल स्तर बढऩे से अगले माह राजस्थान की भाखड़ा नहर में मांग के अनुसार सिंचाई पानी चलने का रास्ता साफ हो गया है। लगातार बढ़ रहे जल स्तर से राजस्थान के किसानों में खुशी है। जुलाई में संबंधित राज्यों के शेयर का निर्धारण करने के लिए बुधवार दोपहर बारह बजे भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड की बैठक शुरू हो चुकी है। वर्चुअल तरीके से हो रही बैठक में बांधों के जल स्तर के हिसाब से अगले माह का शेयर निर्धारित किया जाएगा। भाखड़ा नहर के रेग्यूलेशन की स्थिति जहां साफ हो गई है, वहीं इंदिरगांधी नहर के रेग्यूलेशन की तस्वीर आज शाम तक बैठक समाप्त होने के बाद ही साफ हो सकेगी। बताया जा रहा है कि भाखड़ा नहर में मांग के अनुसार पानी मिल जाएगा। इससे भाखड़ा नहर क्षेत्र के हजारों किसानों को अगले माह यानी जुलाई में भी सिंचाई लायक पानी मिल जाएगा। इस बीच इंदिरागांधी नहर को २९ जून से २५ जुलाई तक तीन में एक समूह में चलाने का रेग्यूलेशन विभाग ने मंगलवार को जारी कर दिया। मगर इसे पूर्णतया लागू तभी किया जाएगा, जब बीबीएमबी की बैठक में मांग के अनुसार पानी देने पर सहमति बन जाएगी। ऐसा नहीं होने पर रेग्यूलेशन रिवाइज भी किया जा सकता है। इंदिरागांधी नहर से हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर सहित प्रदेश के बारह जिलों को जलापूर्ति होती है। इस नहर में पानी चलने पर उक्त जिलों में अच्छी पैदावार होती है।
दोनों बांधों के जल स्तर में सुधार
भाखड़ा बांध का जल स्तर २८ जून २०२१ को १५२४.७७ फीट था। जो २८ जून २०२२ को १५५४.२७ फीट हो गया है। इसी तरह पौंग बांध का जल स्तर १२८२.५६ फीट था। जो इस वर्ष १२९५.३२ फीट हो गया है। हालांकि और बरसों की तुलना में अबकी बार इस बांध में आवक की स्थिति काफी कमजोर होने की बात अधिकारी कह रहे हैं। इनका कहना है कि ड्राइ सीजन में जितना अनुमानित था, उतना पानी भी अभी पौंग बांध में नहीं आ रहा।
यह रेग्यूलेशन प्रस्तावित
इंदिरागांधी नहर में २९ जून से २५ जुलाई तक का रेग्यूलशेन जारी कर नहरों का वरीयताक्रम घोषित कर दिया गया है। इसमें २९ जून से आठ जुलाई तक नहर को क, ख, ग समूह में, आठ से सोलह जुलाई तक ख, ग, क समूह में, सोलह जुलाई से २५ जुलाई तक ग,क, ख समूह में नहर को चलाने का रेग्यूलेशन जारी किया गया है।
अभी बांधों के भराव का समय
भाखड़ा बांध सतलुज नदी पर हिमाचल प्रदेश के विलासपुर जिले में बना हुआ है। इस बांध का निर्माण १९४८-६३ के बीच पूर्ण हुआ। इस बांध की नदी तल से ऊंचाई ५५० मीटर है। इस बांध की पूर्ण भराव क्षमता १६८० फीट है। पौंग बांध व्यास नदी पर बना हुआ है। इस बांध का निर्माण वर्ष १९७४ में पूर्ण हुआ। इस बांध की पूर्ण भराव क्षमता १३९० फीट है। बीस मई से २१ सितम्बर तक बांधों के भराव का समय माना जाता है। इसके तहत अभी पूर्ण भराव क्षमता की तुलना में दोनों बांध काफी खाली हो रहे हैं।

Home / Hanumangarh / इंदिरागांधी नहर का रेग्यूलेशन जारी, 29 जून से 25 जुलाई तक तीन में एक समूह में चलाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो