scriptआरयूबी शुरू, निर्माण की खामी उजागर | RUB started, construction flaws exposed | Patrika News
हनुमानगढ़

आरयूबी शुरू, निर्माण की खामी उजागर

– आरयूबी में जा रहा पाइप लाइन लीकेज का पानी

हनुमानगढ़Mar 17, 2020 / 11:13 am

Manoj

आरयूबी शुरू, निर्माण की खामी उजागर

आरयूबी शुरू, निर्माण की खामी उजागर

हनुमानगढ़. जंक्शन में श्रीगंगानगर मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज के नीचे रेलवे अण्डरब्रिज (आरयूबी) तो शुरू हो गया है लेकिन इसके निर्माण के दौरान रही एक बड़ी खामी भी उजागर हो गई है। आरयूबी निर्माण के दौरान बक्से स्थापित करने में रही तकनीकी खामी के चलते बाहर से पानी लीकेज हो कर अन्दर आ रहा है। इससे आरयूबी के अन्दर पानी जा रहा है, जो आरयूबी की ढलान पर चिकनाहट बना रहा है,
जो कभी भी बड़े हादसे का सबब बन सकती है। बताया जा रहा है कि आरयूबी के साथ -साथ पेयजल पाइप लाइन गुजरती है। वह लाइन कहीं से लीकेज है और मिट्टी के अन्दर-अन्दर पानी लीकेज हो कर बक्सों के बीच में रहे रिक्त स्थान से आरयूबी में रिसाव हो रहा है।
————–
बरसात में तो बहुत ज्यादा पहुंचता है पानी
आरयूबी के अन्दर बरसात के दौरान पानी नहीं जाए, इसके लिए आरयूबी के ऊपर शैड भी लगाया गया है लेेकिन गत सप्ताह दो बार आई बरसात ने शैड को अनुपयोगी सिद्ध कर दिया। बरसात के दौरान बाक्सों के मध्य का मिलान सही नहीं होने से पानी ज्यादा अन्दर आया। इसके अलावा रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का बरसाती पानी भी बह कर आरयूबी में पहुंच रहा था। ऐसे में बरसात के दौरान तो काफी मात्रा में पानी एकत्रित हो गया था।

यातायात सुचारू करने में बहुत महत्वपूर्ण है आरयूबी
रेलवे ओवरब्रिज पर यातायात के बढ़े हुए दबाव को कम करने में आरयूबी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आरयूबी के शुरू होने के बाद रेलवे ओवरब्रिज पर लगने वाले जाम खत्म हो गए हैं और आवागमन सुचारू हो गया है।
—————
– आरयूबी निर्माण का सुपरविजन हमारे पास था। निर्माण पूर्ण हो गया है, जांच करवाएंगे, कहीं लीकेज आदि है तो इसके लिए पीडब्ल्यूडी को बताएंगे।
– संदीप डावरा, सहायक मंडल अभियंता, रेलवे।

————-
– आरयूबी निर्माण पूर्ण हो गया है। आवागमन सुचारू हो गया है। आरयूबी के साथ से पेयजल पाइप लाइन गुजरती है। उसमें कोई लीकेज हो सकता है, जांच करवा कर उसे दुरूस्त करवाएंगे।
– विनोद कुमार, सहायक अभियंता, पीडब्ल्यूडी।

Home / Hanumangarh / आरयूबी शुरू, निर्माण की खामी उजागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो