scriptबचे हुए 231 स्कूल में इंसीनेटर लगाने को मिली मंजूरी | school news | Patrika News
हनुमानगढ़

बचे हुए 231 स्कूल में इंसीनेटर लगाने को मिली मंजूरी

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Jun 15, 2019 / 07:51 pm

Purushottam Jha

school

बचे हुए 231 स्कूल में इंसीनेटर लगाने को मिली मंजूरी

बचे हुए 231 स्कूल में इंसीनेटर लगाने
को मिली मंजूरी

हनुमानगढ़. जिले की सभी सरकारी स्कूल में डिस्पेंसर और इंसीनेटर लगाने वाला हनुमानगढ़ जिला संभवत: राज्य में पहला जिला बनने जा रहा है। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) की मैनेंजिग कमेटी की बैठक में करीब 29 लाख की लागत से जिले की बची हुई 231 स्कूलों में इंसीनेटर लगाने की मंजूरी दी गई।
इससे पहले मैनेजिंग कमेटी की हुई बैठक में कुल करीब 310 स्कूलों में करीब 39 लाख की लागत से इंसीनेटर लगाने की अनुमति दी गई थी। इनमें से ज्यादातर स्कूलों में इंसीनेटर लगा दिए गए हैं। डीईओ माध्यमिक राजेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि सभी सरकारी स्कूलों में जहां डिस्पेंसर लगाने की जरूरत थी वहां इन्हें लगाया जा चुका है। अब जितने स्कूलों में इंसीनेटर की जरूरत थी। उसकी मंजूरी मैनेजिंग कमेटी की बैठक में मिल गई है। यानि कुछ ही समय में हनुमानगढ़ जिला पूरे राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में डिस्पेंसर और इंसीनेटर मशीन लगाए जाने वाला संभवत: पहला जिला होगा।
बैठक में सहायक खनिज अभियंता सुरेश अग्रवाल ने बताया कि डीएमएफटी मद में कुल शेष राशि 235.37 लाख है, इनमें से 38 कार्यों के लिए करीब 60 लाख का भुगतान किया जाना है। लिहाजा बची हुई राशि में से करीब सवा करोड़ के विभिन्न नए प्रस्ताव बैठक में लिए गए और उनकी स्वीकृति प्रदान की गई। नए प्रस्तावों में शिक्षा विभाग के अंतर्गत कुल 152 स्कूलों में विद्युत फिटिंग के कार्य के लिए करीब 30 लाख, 22 राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शौचालय मरम्मत के लिए 6 लाख 60 हजार, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 30 एसएसडब्ल्यू में उच्च स्तर के बास्केटबॉल ग्राउंड के लिए 8 लाख रुपए समेत शिक्षा विभाग के विभिन्न कार्यों के लिए करीब साढ़े 73 लाख की मंजूरी दी गई। इसके अलावा ग्रामीण विकास के कार्यों में रातवसर के न्यौलखी गांव में श्मसान भूमि में शैड निर्माण के लिए 10 लाख, मुंसरी और मंदरपुरा में कब्रिस्तान में शैड निर्माण के लिए कुल साढ़े 15 लाख, भंगुली में पाइप लाइन कार्य के लिए साढ़े तीन लाख समेत करीब 29 लाख की मंजूरी दी गई।
पशुपालन विभाग के विभिन्न कार्यों के लिए करीब 2 लाख, और समाज कल्याण विभाग के विभिन्न कार्यों के लिए करीब 20 लाख रुपए की मंजूरी दी गई। बैठक में जिला कलक्टर जाकिर हुसैन के अलावा सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका, टीओ महादेव बलारा, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, सीएमएचओ डॉ. अरुण चमडिय़ा, एसई पीएचईडी रमेश गर्ग, समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक विक्रम सिंह शेखावत, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक राजेन्द्र सिंह यादव, जिला श्रम कल्याण अधिकारी गजेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद थे।

Home / Hanumangarh / बचे हुए 231 स्कूल में इंसीनेटर लगाने को मिली मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो