ट्रेन रवाना होते ही श्रमिकों के परेशान चेहरों पर लौटी मुस्कान, फिर आने का वादा कर प्रवासी श्रमिकों ने भटनेर की धरा को किया नमन

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. जंक्शन रेलवे स्टेशन पर सोमवार को (पूर्णिया) बिहार स्पेशल ट्रेन को रवानगी दी गई। तपती दोपहर में जैसे ही ट्रेन को हरी झंडी मिली, सैंकड़ों बिहार मूल के इन लोगों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई। पूर्वांचल के इन लोगों का इंतजार मानो पूरा हो गया हो। इससे पहले सोशल डिस्टेसिंग मेनटेन रखते हुए मॉस्क का उपयोग आवश्यक रूप से करने की सलाह सभी श्रमिकों को दी गई।

 

By: Purushottam Jha

Published: 25 May 2020, 09:13 PM IST

ट्रेन रवाना होते ही श्रमिकों के परेशान चेहरों पर लौटी मुस्कान, फिर आने का वादा कर प्रवासी श्रमिकों ने भटनेर की धरा को किया नमन
-हनुमानगढ़ में श्रमिक स्पेशल ट्रेन की सिटी बजने से पहले कलक्टर व एसपी ने श्रमिकों को बांटी चॉकलेट
-हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट पर दिखाई हरी झंडी
हनुमानगढ़. जंक्शन रेलवे स्टेशन पर सोमवार को (पूर्णिया) बिहार स्पेशल ट्रेन को रवानगी दी गई। तपती दोपहर में जैसे ही ट्रेन को हरी झंडी मिली, सैंकड़ों बिहार मूल के इन लोगों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई। पूर्वांचल के इन लोगों का इंतजार मानो पूरा हो गया हो। इससे पहले सोशल डिस्टेसिंग मेनटेन रखते हुए मॉस्क का उपयोग आवश्यक रूप से करने की सलाह सभी श्रमिकों को दी गई। ट्रेन में रवानगी से पहले सभी की जिला प्रशासन की ओर से स्क्रीनिंग भी करवाई गई।
जिला कलक्टर जाकिर हुसैन, एसपी राशि डूडी, सभापति गणेशराज बंसल, एडीएम अशोक असीजा, एसडीएम कपिल यादव, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, नगरपरिषद आयुक्त शैलेंद्र गोदारा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। कलक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि ट्रेन में सफर करने वाले श्रमिकों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसकी समुचित व्यवस्था कर दी गई है। यह स्पेशल ट्रेन केवल तीन स्टेशनों पर ठहराव लेगी। पीआरओ सुरेश बिश्नोई के अनुसार ट्रेन में १२२५ श्रमिकों के साथ अन्य प्रवासियों को नि:शुल्क बिहार भेजा गया है। इसकी एवज में राज्य सरकार ने रेलवे को ११ लाख ४४ हजार रुपए का भुगतान किया है।
ट्रेन में सफर करने के दौरान श्रमिकों व प्रवासियों ने मुख्यमंत्री व स्थानीय जिला प्रशासन के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान कुछ मुस्लिम यात्रियों ने बताया कि मानो सरकार ने आज के दिन उनके लिए ईद का तोहफा दे दिया हो। क्योंकि लॉकडाउन में फंसे रहने के बाद आज वह अपने घर को लौटने जा रहे हैं। ट्रेन को रवानगी देने से पहले सभी यात्रियो को भोजन करवाया गया। इसके बाद एसपी राशि डूडी ने चॉकलेट खिलाकर सभी का मुंह मीठा करवाया। हनुमानगढ़-पूर्णिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट पर दिखाई हरी झंडी दिखाई गई। इसके बाद अधिकारियों ने सभी यात्रियों को शुभ यात्रा बोलकर रवाना किया।

भटनेर की धरा को नमन
जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बिहार जाने वाले श्रमिकों में सोमवार को काफी उत्साह नजर आया। निर्धारित समय पर ज्यादातर श्रमिक पहुंच गए। ट्रेन रवानगी से पहले कुछ श्रमिकों ने भटनेर की धरा को झुक कर नमन किया। श्रमिकों का कहना था कि इस शहर ने हमें बहुत कुछ दिया। लॉकडाउन में फंसने के बाद भी प्रशासन व सरकार ने पूरी सहायता की। श्रमिकों का कहना था कि आज के दिन को भूलाना शायद मुश्किल होगा। कुछ श्रमिकों की यह बातें कहते हुए आंखें नम सी हो रही थी।

कहां से कितने श्रमिक
रेलवे की ओर से प्राप्त डिमांड नोटिस के अनुसार प्रति यात्री 715 रुपए का टिकट राज्य सरकार का लगा है। राज्य सरकार ने रेलवे को इसके लिए 11 लाख 44 हजार का भुगतान किया है। जिला कलक्टर ने बताया कि ट्रेन में हनुमानगढ़ ब्लॉक से 549, पीलीबंगा से 199,संगरिया से 135, भादरा से 112, रावतसर से 129, नोहर से 51 और टिब्बी से 42 श्रमिकों और प्रवासी शामिल थे। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के विभिन्न ब्लॉकों से बिहार जाने वाले कुल 2703 लोगों का वैरिफिकेशन करवाया गया था। इनमें से 1623 लोगों ने बिहार जाने की हामी भरी। सोमवार को कुल 1225 मजदूर और प्रवासी बिहार के लिए रवाना हुए।

प्रशासन ने बनाई चेकलिस्ट
ट्रेन की रवानगी को लेकर जिला प्रशासन स्तर पर चेक लिस्ट बनाई गई थी। जिला कलक्ट्रेट में चुनाव शाखा प्रभारी वरिष्ठ लिपिक हंसराज वर्मा ने बताया कि ट्रेन की सफल रवानगी को लेकर जिला कलक्टर के निर्देश पर एक चेकलिस्ट बनाई गई थी। इसके अनुसार सभी ब्लॉक मुख्यालय पर सोमवार सुबह 6 बजे सभी बसें पहुंचाई गई। ब्लॉक मुख्यालय पर एक जगह सभी यात्रियों को इक_ा किया गया। जहां सभी यात्रियों की स्क्रिीनिंग करने के साथ साथ सभी यात्रियों को वहीं नाश्ते, चाय की व्यवस्था की गई। यात्रियों की टिकट और कोच नंबर भी ब्लॉक मुख्यालय पर आवंटित किए गए। चेकलिस्ट के मुताबिक संगरिया और टिब्बी के यात्री सुबह 7 बजे, पीलीबंगा और रावतसर के यात्री भी सुबह साढ़े सात बजे, नोहर और भादरा के यात्री सुबह 9 बजे रेलवे स्टेशन पर बस के जरिए पहुंच गए। सभी तहसीलदारों ने यात्री टिकट मिलान, टिकट देने और सीट पर यात्रियों को बिठाने संबंधी कार्य संपन्न करवाया।

यह अधिकारी रहे मौजूद
जंक्शन रेलवे स्टेशन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन की रवानगी को लेकर सोमवार सुबह से ही चहल-पहल बढ़ गई। इस दौरान श्रमिक स्पेशल ट्रेन की रवानगी के दौरान जिला कलक्टर जाकिर हुसैन, एसपी राशि डोगरा और नगर परिषद सभापति गणेशराज बंसल, राजस्व अपील अधिकारी आशाराम डूडी, एडीएम अशोक अशीजा, सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका, एएसपी जस्साराम बोस, एसडीएम हनुमानगढ़ कपिल यादव, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, नगर परिषद कमीश्नर शैलेन्द्र गोदारा, सीएमएचओ डॉ. अरुण चमडिय़ा, डीवाईएसपी अंतर सिंह, डीएसओ सुनील कुमार घोड़ेला, तहसीलदार सत्यनारायण सुथार, बाबूलाल रैगर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

Purushottam Jha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned