scriptसीएम की नाराजगी दूर करने को सतर्क दिखा महकमा, जिले में संपर्क पोर्टल पर दर्ज 2600 शिकायतें लंबित | The department is alert to remove the anger of CM, 2600 complaints fil | Patrika News
हनुमानगढ़

सीएम की नाराजगी दूर करने को सतर्क दिखा महकमा, जिले में संपर्क पोर्टल पर दर्ज 2600 शिकायतें लंबित

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. चार दिन पहले सीएम की वीसी में जो नाराजगी सामने आई थी, उनको दूर करने को लेकर मंगलवार को प्रशासनिक महकमा पूरी तरह से सतर्क नजर आया। मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की हुई बैठक में कलक्टर जाकिर हुसैन ने सभी अधिकारियों को चेताया कि वह सीएम संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का समाधान करने को लेकर गंभीर हो जाएं।
 

हनुमानगढ़Feb 18, 2020 / 09:24 pm

Purushottam Jha

सीएम की नाराजगी दूर करने को सतर्क दिखा महकमा, जिले में संपर्क पोर्टल पर दर्ज 2600 शिकायतें लंबित

सीएम की नाराजगी दूर करने को सतर्क दिखा महकमा, जिले में संपर्क पोर्टल पर दर्ज 2600 शिकायतें लंबित

सीएम की नाराजगी दूर करने को सतर्क दिखा महकमा, जिले में संपर्क पोर्टल पर दर्ज 2600 शिकायतें लंबित
-बैठक में बोले कलक्टर, अफसर हो जाएं सतर्क, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है खामियाजा
हनुमानगढ़. चार दिन पहले सीएम की वीसी में जो नाराजगी सामने आई थी, उनको दूर करने को लेकर मंगलवार को प्रशासनिक महकमा पूरी तरह से सतर्क नजर आया। मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की हुई बैठक में कलक्टर जाकिर हुसैन ने सभी अधिकारियों को चेताया कि वह सीएम संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का समाधान करने को लेकर गंभीर हो जाएं। अन्यथा भविष्य में सीएम वीसी में इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। साथ ही कलक्टर ने अधिकारियों का आत्मविश्वास बढ़ाते हुए कहा कि विभिन्न विभागों के अफसर किसी के डर से कार्रवाई नहीं करें। सभी विभागों के अधिकारी सेल्फ मोटिवेट होकर जनता की परिवेदनाओं को सुनकर उन्हें समय पर राहत प्रदान करने का प्रयास करें। कलक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई बैठक में कलक्टर ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण को लेकर विशेष सावचेती बरतने की सलाह दी।
साथ ही कहा कि राजस्थान संपर्क पोर्टल पर आई शिकायतों का जिला स्तरीय अधिकारी खुद मॉनिटरिंग करें और समय पर कार्रवाई कर आमजन को राहत प्रदान करें। जिला कलक्टर के निर्देश पर एसीपी योगेंद्र कुमार ने बैठक में पीएचईडी, जोधपुर डिस्कॉम, मेडिकल, वन विभाग समेत कई विभागों की संपर्क पोर्टल पर लंबित शिकायतों को लेकर कोई कार्रवाई नहीं करने और लंबे समय से उनके पेडिंग रहने को लेकर जानकारी दी। इस पर जिला कलक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को चेताया कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों को सभी अधिकारी नियमित रूप से जरूर देखें।
समस्या का निस्तारण कर फोन करके प्रार्थी से पूछ लें कि वो संतुष्ट है या नहीं। अन्यथा सीएम वीसी में इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। साथ ही कहा कि सभी विभाग के अधिकारी मूवमेंट रजिस्टर भी संधारित करें। संपर्क पोर्टल पर हनुमानगढ़ जिले में कुल एक लाख ६५ हजार शिकायतें दर्ज करवाई गई थी। इसमें से २६०० शिकायतें अब भी लंबित हैं। इन शिकायतों का जल्द निस्तारण करने को लेकर शिकायकर्ताओं से समझाइश करने की बात भी कही। एडीएम अशोक असीजा ने विभागवार सभी विभागों की समीक्षा की। मीडिया में आई नेगेटिव खबरों को लेकर भी चर्चा कर ठोस कार्रवाई करने को संबंधित विभाग को निर्देशित किया।
जिला कलक्टर ने कहा कि ऑफलाइन शिकायतों को भी अधिकारी संवेदनशीलता के साथ निस्तारण करें। कलक्टर ने कहा कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा योजना से कन्वर्जेंस करते हुए राज्य उच्च मार्गों के किनारे पौधरोपण की कार्य योजना वन विभाग तैयार करे। ताकि जल्द पौधरोपण शुरू हो सके। बैठक में एएसपी जस्साराम बोस, पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा, सीएमएचओ डॉ. अरूण चमडिय़ा, संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. मुखराम कड़वासरा, एसई पीडब्ल्यूडी गुरनाम सिंह, एसई बिजली एमआर बिश्नोई, एसई पीएचईडी रमेश गर्ग, जिला उद्योग केन्द्र की जीएम आकाशदीप सिद्दू, एसीपी योगेन्द्र कुमार, सांख्यिकी अधिकारी विनोद गोदारा, उपनिदेशक महिला बाल विकास प्रवेश सोलंकी, सहकारिता विभाग के उप रजिस्ट्रार अमीलाल समेत अन्य सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और विकास शाखा प्रभारी बृजमोहन सोखल मौजूद थे।
न्यू बोर्न स्टेबलाइजेशन यूनिट शुरू करें
जिला कलक्टर ने बैठक में सीएमएचओ डॉ. अरुण चमडिय़ा को निर्देशित किया कि जब नोहर सीएचसी में दो बाल रोग विशेषज्ञ हैं तो वहां न्यू बोर्न स्टेबलाइजेशन यूनिट बंद क्यों पड़ी है। उसे जल्दी शुरू करवाया जाए। सीएमएचओ ने एनबीएसयू यनिट जल्द शुरू करवाने की बात कही।
टोलकर्मियों का हो पुलिस वेरिफिकेशन
एडीएम असोक असीजा ने कहा कि जिले में टोल पर बैठे लोगों की ओर से अभद्रता करने की शिकायतें आती रहती है। इसको लेकर रिडकोर के प्रतिनिधि को निर्देशित किया कि सभी टोल कर्मियों को आईडी कार्ड ईशु करने के साथ सभी का पुलिस वैरिफिकेशन करवाया जाए। जिला कलक्टर ने रिडकोर प्रतिनिधि को निर्देशित किया कि टोल रोड़ पर मरे हुए जानवर पड़े रहते हैं टोल मालिक जानवरों को हटवाए। साथ ही टोल रोड़ भी जगह जगह से टूटी पड़ी है और लाइनिंग भी नहीं है। रोड को ठीक करवाएं। अन्यथा टोल वसूली के खिलाफ ऊपर लिखा जाएगा
पानी चोरी बर्दाश्त नहीं
कलक्टर ने नहरी पानी चोरी को लेकर आ रही खबरों को लेकर कहा कि नहरी पानी चोरी किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं है। जल संसाधन विभाग के अधिकारी पुलिस की सहायता से पानी चोरों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करें। टीम चेंज होते समय लगने वाले समय के दौरान चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए भी निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने कहा कि टेल तक किसानों को उनके हक का पानी पहुंचे। इसको लेकर सरकार गंभीर है। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पानी चोरों के साथ किसी अधिकारी कर्मचारीगण की मिलीभगत पाई गई तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।
ई-मित्रों पर होगी जांच
ई-मित्रों का आकस्मिक निरीक्षण को लेकर कलक्टर ने सभी सभी एसडीएम को निर्देश दिए। जंक्शन में भगत सिंह चौक मार्केट के अंदर और बाहर दुकानदारों की ओर से अतिक्रमण को नगर परिषद ने चिन्हित कर लेने की बात कहते हुए बताया कि कुल 630 अतिक्रमण चिन्हित किए गए हैं। जल्द कार्रवाई होगी।

Home / Hanumangarh / सीएम की नाराजगी दूर करने को सतर्क दिखा महकमा, जिले में संपर्क पोर्टल पर दर्ज 2600 शिकायतें लंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो