scriptतो फिर अगले बरस नहीं हो सकेगा ‘पप्पू’ पास | Then Pappu passes next year | Patrika News
हनुमानगढ़

तो फिर अगले बरस नहीं हो सकेगा ‘पप्पू’ पास

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Dec 17, 2018 / 12:13 pm

adrish khan

education vibhag ke news

तो फिर अगले बरस नहीं हो सकेगा ‘पप्पू’ पास

तो फिर अगले बरस नहीं हो सकेगा ‘पप्पू’ पास
– 16 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थी नहीं दे सकेंगे आठवीं की परीक्षा
– केवल इस साल परीक्षा के लिए दी छूट
हनुमानगढ़. आठवीं की परीक्षा में फिसड्डी रहे बड़ी उम्र के पढ़ेसरियों को आयु सीमा को लेकर छूट दी गई है। इसके तहत सोलह बरस से अधिक आयु के विद्यार्थी प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा (कक्षा आठ) के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर इस बार कोई परीक्षा देने से वंचित रह जाता है या फिर प्रमाण पत्र हासिल नहीं कर पाता है तो अगले बरस उसे यह मौका नहीं मिल सकेगा। क्योंकि 16 बरस से अधिक उम्र के विद्यार्थी केवल इस साल ही प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आयु को लेकर शिथिलता एक वर्ष के लिए ही दी गई है। नए शिक्षा सत्र में 16 वर्ष से अधिक उम्र के पढ़ेसरी कक्षा आठवीं की परीक्षा नहीं दे सकेंगे।
अगर निर्धारित आयु सीमा से अधिक के विद्यार्थी अगले शिक्षा सत्र में कक्षा आठ में अध्ययनरत होंगे तो उनको ‘साक्षर भारत योजना’ के तहत संचालित परीक्षा ही दिलानी होगी। संस्था प्रधानों व शिक्षा अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि तय से ज्यादा उम्र के विद्यार्थियों को परीक्षा दिलाने की व्यवस्था ‘साक्षर भारत योजना’ के तहत कराए। प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा में ना तो वे फार्म भर सकेंगे और ना ही परीक्षा दे सकेंगे। इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों, संस्था प्रधानों, डाइट प्राचार्यों आदि को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।
नामांकन भी ना हो
अगले साल 16 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों को प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा में नहीं बिठाया जाएगा। इसलिए शिक्षा अधिकारियों को पाबंद किया गया है कि वे 16 वर्ष की आयु तक प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करने के प्रावधान की पालना कराए। इसके हिसाब से ही कक्षा आठ में विद्यार्थियों को प्रवेश दे। आगामी सत्र में प्रवेश के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि 16 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थियों का नामांकन ना हो।
आवेदन की प्रक्रिया शुरू
कक्षा आठवीं की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। डाइट के परीक्षा प्रभारी जगदीश सोलंकी ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा के लिए 16 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए शिथिलता दी गई है। सभी राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थी यह छूट प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन (कक्षा 5) परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाकर 20 दिसम्बर कर दी गई है।

Home / Hanumangarh / तो फिर अगले बरस नहीं हो सकेगा ‘पप्पू’ पास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो