Video: नहर मे अभी भी नही आ रहा साफ पानी, दूषित पानी भण्डारण पर ग्रामीणों ने उठाई अंगुली

वाटरवर्क्सो के जलाशयों मे भण्डारण शुरु

 

By: सोनाक्षी जैन

Published: 24 May 2018, 03:41 PM IST

डबलीराठान (हनुमानगढ़) कस्बे के दोनो वाटरवर्क्सो के जलाशयों मे नहरी पानी का भण्डारण गुरुवार को शुरु कर दिया गया।पजाबं क्षैत्र मे एक शुगर मिल के ओवर फलो हुये शीरे के व्यास नदी मे मिल जाने से पानी अति प्रदूषित हो गया था। इससे पानी के जीव जन्तु भी मरने लग गये थे। नहर बन्दी के बाद जब नहरो मे पानी की आपूर्ति हुई तो हाय तोबा मची जगह जगह विरोध हुआ। सरकार ने इस पानी को अति दूषित मान पेयजल के अनकुल नही माना ओर वाटरवर्क्सो के जलाशयों मे भण्डारण नही करने के आदेश दिये थे।

 

साफ पानी होने के बाद ही पानी का भण्डारण हो। गुरुवार को दोपहर लगभग 12बजे क्षैत्र की एसटीजी नहर से कस्बे के कुतब व मोलवी वास के वाटरवर्क्सो के जलाशयों (डिगीयो)मे पानी की आपूर्ति शुरु कर दी गई है। क्षैत्र की एसटीजी नहर मे गुरुवार जो पानी की आपूर्ति हो रही है वह अभी भी साफ नही है। पानी का रगं हल्का काला एव मैटमेला है। इसी पानी को पीने के लिये भण्डारण कीया जा रहा है। जिस पर ग्रामीणों ने अंगुली उठाई है।

 

उपसरपंच कलवंत सिंह व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि एसटीजी नहर से कस्बे के वाटरवर्क्सो से आपूर्ति हो रहा पानी का रगं अभी साफ नही है।पानी कालिमा एव मटमैला है।उपसरपंच का कहना है कि जो पानी देखने मे साफ नही है उसे केसे पेयजल के लिये सुरक्षित कहा जा सकता है।इसे एक दिन ओर बीत जाने के बाद वाटरवर्क्सो की डिगीयो मे भण्डारण करना चाहिए था। कुतब वास के पूर्व सरपचं बाबू सिंह बराङ ने पत्रिका को बताया कि जलदाय विभाग के अधिकारियों से बातचीत की गई थी।

 

उन्होंने स्पष्ट कहा था कि नहर मे पानी के साफ होने के बाद ही भण्डारण कीया जयेगा। अगर पानी अभी साफ नही है तो भण्डारण नही करना चाहिये था। आज एक दिन ओर बीत जाता तो पानी ओर साफ हो जाता। इस सम्बंध मे राजस्थान पत्रिका ने जब पङताल की तो जलदाय विभाग के स्थानीय कर्मचारी ने बताया की विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर आज दोपहर को हमने नहर से वाटरवर्क्सो के जलाशयों पानी की आपूर्ति शुरु की है। पत्रिका ने इस बाबत जब विभाग के कनिष्ट अभियंता सुभाषचंद्र से फोन पर सम्पर्क साधा तो उन्होंने ने फोन रसीव नही किया, एईएन महेन्द्र कुमार से जब फोन से सम्पर्क करने का प्रयास कीया तो उनका फोन मिला नही।

Show More
सोनाक्षी जैन
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned