scriptजोहड़ से मछलियों की तस्करी | water pond | Patrika News
हनुमानगढ़

जोहड़ से मछलियों की तस्करी

रसायनिक पदार्थ मिश्रित पानी पीने से गोवंश बीमार
ग्रामीणों ने जब्त किया कार व जाल

हनुमानगढ़Apr 01, 2020 / 12:02 pm

Manoj

जोहड़ से मछलियों की तस्करी

जोहड़ से मछलियों की तस्करी

हनुमानगढ़. पीलीबंगा क्षेत्र के गांव भागसर स्थित श्रीकृष्ण गोशाला में बने जोहड़ में रसायनिक पदार्थ डाल जाल के माध्यम से मछलियों का शिकार कर रहे अज्ञात लोगों को ग्रामीणों ने ललकारा तो अज्ञात लोग जोहड़ के पास कार, जाल, रसायनिक पदार्थ, कोट आदि छोड़कर फरार हो गए। ग्रामीणों ने उक्त सामग्री जब्त कर पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची तथा कार के कागजात आदि जब्त कर थाने ले गई। श्रीकृष्ण गोशाला समिति अध्यक्ष पृथ्वीराज बिश्रोई, विकास बिश्रोई, रामनेरश, रवि कुमार व अनिश कुमार ने बताया कि भागसर की गोशाला में बने जोहड़ से सोमवार रात कार में सवार होकर आए करीब चार-पांच जनों ने जाल डालकर मछलियां पकडऩे का प्रयास किया। भनक लगने पर मौके पर पहुंचे जीव प्रेमियों व ग्रामीणों ने जब अज्ञात लोगों को ललकारा तो वे मौके पर कार, जाल, रसायनिक पदार्थ की थैली व कोट आदि छोड़ रात के अंधेरे का फायदा उठाते हुए फरार हो गए।

ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस थाने में दी। मंगलवार सुबह पुलिस मौके पर पहुंची तथा ग्रामीणों से पूछताछ कर कार के कागजात थाने ले गई। ग्रामीणों ने बताया कि अज्ञात लोगों द्वारा पूर्व में जोहड़ में रसायनिक पदार्थ डाला। जिससे जोहड़ का पानी पीने से तीन गाय की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि सोमवार जोहड़ में डाले गए रसायनिक पदार्थ से पानी पीने के चलते पांच गाएं बीमार हो गई। उन्होंने बताया कि रसायनिक पदार्थ डालने के बाद जोहड़ की मछलियां ऊपर की ओर आ जाती है। इसके बाद अज्ञात लोग जाल बिछाकर मछलियां एकत्रित कर ले जाते हैं। (पसं)

एसडीएम व थाना प्रभारी को सौंपे ज्ञापन
गोशाला समिति अध्यक्ष पृथ्वीराज व विकास बिश्रोई के नेतृत्व में मंगलवार को वन्यजीव प्रेमियों ने उक्त प्रकरण को लेकर उपखंड अधिकारी के प्रतिनिधि व पुलिस को अलग अलग ज्ञापन सौंपे। उन्होंने बताया कि अज्ञात लोग जोहड़ में रसायनिक पदार्थ डालकर मछलियों की तस्करी कर रहे हैं। जिसके फुटेज मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गए। भनक लगने पर ग्रामीणों ने जोहड़ के पास रात को पहरा देना शुरू कर दिया। सोमवार रात को जैसे ही तस्कर जोहड़ के पास आए तो ग्रामीणों ने उन्हें ललकारा। इस पर अज्ञात लोग फरार हो गए।

मौके पर वे कार, मछलियां पकडऩे का जाल, रसायनिक पदार्थ का थैला, कोट आदि छोड़कर फरार हो गए। उन्होंने बताया कि ऐसी घटनाएं पूर्व में कई बार हो चुकी हैं। ग्रामीणों ने बताया कि तस्करी पर अंकुश नहीं लगने से उनमें रोष है। उन्होंने बताया कि यदि उक्त प्रकरण में शीघ्र कोई कार्रवाई नहीं हुई तथा लीपापोती का प्रयास किया गया तो वन्यजीव प्रेमी व ग्रामीण लाकडाउन के बाद उपखंड कार्यालय के सामने धरना देंगे। ग्रामीणों ने गोरक्षा दल के जिलाध्यक्ष मनीराम महिया को भी उक्त प्रकरण से अवगत करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो