प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं के साढ़े 18 हजार बच्चे बिना वार्षिक परीक्षा के अगली कक्षा में होंगे प्रमोट

लॉकडाउन के बाद होगी हाइस्कूल, हायर सेकंडरी और महाविद्यालयीन परीक्षाएं

By: gurudatt rajvaidya

Published: 06 Apr 2020, 08:03 AM IST

खिरकिया. लॉकडाउन के कारण शासकीय शालाओं में अध्यनरत बच्चों को बिना पूरी वार्षिक परीक्षा और परिणाम के ही आगामी कक्षाओं में प्रमोशन दे दिया जाएगा। इसके लिए मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए है। हाइस्कूल व हायर सेकंडरी व बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों के शेष प्रश्न पत्रों लेकर संशय बना है। यही स्थिति महाविद्यालयीन परीक्षाओं की भी है। हालांकि माध्यमिक शिक्षा मंडल एवं विश्वविद्याल द्वारा लॉकडाउन के बाद परीक्षा आयोजित करने की बात तो कही जा रही है। लेकिन फिलहाल अमसंजस की स्थिति बनी है।
कक्षा 1 से 8 तक के 17 हजार 869 बच्चे होंगे प्रमोट-
विकासखंड के अंतर्गत 190 प्राथमिक एवं 97 माध्यमिक शालाएं है। इसमें प्राथमिक शालाओं में 10 हजार 891 एवं माध्यमिक शालाओं में 6 हजार 978 सहित कुल 17 हजार 869 बच्चे अध्ययनरत है। इन सभी विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाओं के कुछ प्रश्न पत्र कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते निरस्त कर दिए गए थे। इसके बाद शासन द्वारा शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अनुरूप अगली कक्षा में प्रवेश दिए जाने के लिए निर्देश दिए है। बच्चों को उनके मासिक, अद्र्धवार्षिक एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।
शेष प्रश्न पत्रों में से आवश्यक विषयों की परीक्षा लेगा बोर्ड-
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के कुछ प्रश्न पत्र कोरोना वायरस से संक्रमण के चलते निरस्त कर दिए थे। अब लॉकडाउन के बाद बचे प्रश्न पत्रों की परीक्षा ली जाएगी। लेकिन इसमें से केवल उन्हीं प्रश्न पत्रों की परीक्षा होगी, जो विद्यार्थियों की उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए अत्यंत आवश्यक है। लॉकडाउन समाप्त होने के 10 दिनों के भीतर बोर्ड यह परीक्षा आयोजित करेगा। इसके लिए अलग से तिथि निर्धारित की जाएगी। ब्लॉक के 48 शासकीय और अशासकीय हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों के 4 हजार 142 विद्यार्थी दर्ज है। इसमें 422 स्वाध्यायी परीक्षार्थी भी शामिल है। इन 4 हजार 142 परीक्षार्थियों में से कक्षा 10वीं में 2 हजार 535 एवं कक्षा 12वीं में 1 हजार 607 परीक्षार्थी की परीक्षा ली जाना है।
लॉकडाउन के बाद प्रारंभ होगी महाविद्यालयीन परीक्षा-
विश्वविद्यालय ने साफ कर दिया है कि लॉकडाउन समाप्त होने के एक सप्ताह के भीतर परीक्षाएं पुन: प्रारंभ होगी। बरकतउल्लाह विद्यालय द्वारा इसको लेकर आदेश दिए गए है। इसमें परीक्षा के प्रश्नपत्रों के मध्य अंतराल भी नहीं के बराबर दिया जाएगा। ऐसे में छात्र छात्राओं ने अपने घरों में रहकर परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है।
इनका कहना है-
कक्षा 1 से 8 तक की कक्षाओं के बच्चों को मासिक एवं अद्र्धवार्षिक व आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोशन किए जाने के आदेश प्राप्त हुए है। आदेश का पालन किया जाकर प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी।
जीआर चौरसिया, बीआरसी, खिरकिया
------------------------------------------

gurudatt rajvaidya Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned