scriptकंप्यूटर आपरेटर्स ने हड़ताल की खत्म, पंजीयन शुरू | Computer Operators End Strike, Registration Begins | Patrika News

कंप्यूटर आपरेटर्स ने हड़ताल की खत्म, पंजीयन शुरू

locationहरदाPublished: Mar 09, 2018 11:01:02 am

Submitted by:

pradeep sahu

समिति केन्द्रों पर पंजीयन की व्यवस्था करने एसडीएम ने लगाई फटकार…

Computer Operators End Strike, Registration Begins

Computer Operators End Strike, Registration Begins

खिरकिया. किसानों को भावांतर भुगतान योजना के तहत उपज का पंजीयन कराने के लिए परेशानी हो रही थी। एसडीएम की फटकार बाद जिला सहकारी बैंकों द्वारा व्यवस्था बनाते हुए समिति केंद्रों पर पंजीयन कार्य शुरू कराया। सहकारी कर्मचारियों की हड़ताल पर जाने से किसानों की पंजीयन व्यवस्था भंग हो गई थी। शासन द्वारा मंडी में पंजीयन की व्यवस्था शुरू की थी, लेकिन एक ही स्थान पर समूची तहसील के किसानों के पंजीयन के लिए भीड़ लगने लगी थी। पंजीयन की प्रक्रिया में देरी से किसानों को घंटों इंतजार करना पड़ता था। किसानों द्वारा आक्रोश जताने के बाद एसडीएम वीपी यादव द्वारा खिरकिया एवं सिराली जिला सहकारी बैंकों के अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए पंजीयन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके बाद समितियों द्वारा केन्द्रों पर पंजीयन व्यवस्था शुरू की गई।
उल्लेखनीय है भावांतर भुगतान योजना अंतर्गत पंजीयन 24 मार्च तक किए जाएंगे। रबी 2017-18 में भावांतर योजनांतर्गत पंजीयन के संबंध में पूर्व मे 12 फरवरी से 12 मार्च तक चना, मसूर, सरसो एवं प्याज के नि:शुल्क पंजीयन होना था, लेकिन शासन द्वारा इसे बढ़ाकर 24 मार्च किया है। जिसमे पूर्व में कई दिन समिति कर्मचारियों की हड़ताल के चलते पंजीयन कार्य प्रभावित हुआ है। ऐसे में शेष दिनों में समूचे विकासखंड के हजारों किसानों का पंजीयन होना है। विकासखंड के अंतर्गत दोनों तहसील में 19 समितियां है। जिसमें खिरकिया तहसील में 12 एवं सिराली में 7 समितियां है। जिसमें सहायक समिति प्रबंधक, ऑपरेटर, विक्रेता सहित करीब आधा सैकड़ा से अधिक कर्मचारी हड़ताल पर हैं। जिसमें से आपरेटरर्स ने लौटकर पंजीयन का कार्य प्रारंभ किया है, जबकि शेष कर्मचारी हड़ताल पर ही है। पंजीयन का कार्य प्रारंभ होने से किसानो को राहत होगी।
इनका कहना है…
जिला सहकारी बैंक शाखा प्रबंधकों को समिति केन्द्रों पर पंजीयन की व्यवस्था किए जाने के लिए नोटिस दिए थे। बैंकों द्वारा समिति केन्द्रों पर पंजीयन कार्य प्रारंभ कराया गया हैै।
वी पी यादव, एसडीएम, खिरकिया
वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में समिति केन्द्रों पर पंजीयन कार्य प्रारंभ कराया है। आपरेटरर्सद्वारा समितियो में पंजीयन किए जा रहे है।
अरविंद राय, शाखा प्रबंधक, जिला सहकारी बैंक , खिरकिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो