मांगें नहीं मानी तो मध्याह्न भोजन बनाना करेंगी बंद

मांगें नहीं मानी तो मध्याह्न भोजन बनाना करेंगी बंद

Pradeep Sahu | Publish: Sep, 03 2018 01:46:25 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

100 बच्चों का खाना बनाने पर मिलती है 65 बच्चों की राशि

हंडिया. खेड़ा की माध्यमिक शाला प्रांगण में रविवार को जिले की महिला स्व सहायता समूह मध्याह्न भोजन बनाने वाली कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित हुई। जिसमें महिलाओं ने बताया कि उन्हें 100 बच्चों का भोजन बनाने पर 6 5 बच्चों की ही राशि दी जाती है। प्राथमिक शाला के एक बच्चे पर 4.17 रुपए एवं माध्यमिक शाला के एक बच्चे पर 6 .18 रुपए कई वर्षों से निर्धारित किए गए है। दिनों दिन महंगाई बढऩे के बाद भी दर नहीं बढ़ाई जा रही है। वहीं विगत 10 वर्षों से मात्र एक हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय दिया जा रहा है। इससे महंगाई के दौर में बच्चों के दूध का खर्च भी नहीं पूरा नहीं हो पाता है। वह भी 3 माह तक भोजन बनाने के बाद मिल पाता है। ऐसे में उधार लेकर काम चलाना पड़ता है।

मंगलवार को कलेक्टर को सौंपेगी ज्ञापन- महिलाओं का कहना है कि बैंक में महिला स्व सहायता समूह का खाता होने के बाद भी शिक्षक द्वारा हस्ताक्षर करने के बाद राशि दी जाती है। इन समस्याओं का लेकर मंगलवार को जिले की सभी महिला स्व सहायता समूह कार्यकर्ता कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेगी। एक सप्ताह में उनकी समस्याओं एवं मांगों का निराकरण नहीं किया गया तो मध्याह्न भोजन बनाना बंद कर दिया जाएगा। बसु सरवरे ने कहा कि हमें एक हजार नहीं 10 हजार रुपए वेतन दिया जाना चाहिए। इस दौरान अधिवक्ता सुखराम बामने, ज्योति दमाड़े सहित बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद थी।

राजपूत समाज ने किया एससी-एसटी के संशोधन बिल का विरोध

खिरकिया. भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं खंडवा के सांसद नंदकुमारसिंह चौहान को राजपूत समाज खिरकिया ने ज्ञापन सौंपकर एसटी एससी के संशोधन बिल पर विरोध जताया। राजपूत समाज युवा कल्याण समिति के अध्यक्ष अंतिम राजपूत ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा एससी एसटी बिल में लागू किया संशोधन स्वर्ण समाज के हित में नहीं है। इसमें सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के लोगों के साथ अन्याय किया गया है। राजपूत समाज के साथ सभी वर्ग के लोग इसका विरोध करते है। चौहान किल्लोद तहसील में आयोजित कार्यक्रम से लौटते समय खिरकिया पहुंचे थे। इस दौरान रणवीर राजपूत, गोल्डी राजपूत, गब्बर राजपूत, विपत देवड़ा, योगेश राजपूत, जयनारायण राजपूत, दिलीप राजपूत मौजूद थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned