scriptमेंटेनेंस की पोल खुली, जरा सी हवा चलते ही गुल हो रही बिजली | Electric Maintenance Polls Open | Patrika News
हरदा

मेंटेनेंस की पोल खुली, जरा सी हवा चलते ही गुल हो रही बिजली

ग्रामीण क्षेत्रों में और बुरे हाल, घंटों बाधित रहती है बिजली सप्लाई

हरदाJun 09, 2019 / 02:24 pm

sanjeev dubey

pre mansoon harda

Electric Maintenance Polls Open

हरदा. प्री मानसून गतिविधि शुरू होने के साथ ही जिले में बिजली सप्लाई की पोल खुलने लगी है। तेज हवा चलने पर कहीं तार तो कहीं खंभे गिर जाते हैं। इसके बाद सुधार कार्य में घंटों लगने से लोग भीषण गर्मी में परेशान रहते हैं। कांकरिया क्षेत्र में शुक्रवार रात से 17 गांव की बिजली बंद रही। शहर में भी शनिवार शाम को तेज हवा चलने के साथ ही सप्लाई बंद हो गई। करीब एक घंटे बाद आपूर्ति शुरू हो सकी। इसके बाद एक बार फिर बिजली गुल हो गई।
कांकरिया सब स्टेशन से जुड़े 17 गांव की बिजली ढाई घंटे तक बंद रही। शुक्रवार रात 11 बजे बिजली गुल हुई, जो रात 1.20 बजे बहाल हो पाई। तब जाकर ग्रामीणों को राहत मिली। इस दौरान कांकरिया सब स्टेशन के 17 गांव के ग्रामीण भीषण गर्मी एवं उमस से बेहाल होते रहे। बच्चे एवं महिलाओंं का बुरा हाल था। प्राप्त जानकारी के अनुसार 33 केवी लाइन में फाल्ट आने के कारण हरदा से बिजली सप्लाई बंद कर दी गई थी। इधर, टिमरनी में भी तेज हवा चलने से बिजली के तार टूट गए। इसके कारण नगर सहित कई गांवों में बिजली गुल रही। इससे लोग परेशान होते रहे।
आंधी से आधा दर्जन दुकानों के छप्पर उड़े, 50 फीट दूर जाकर गिरा टप
हंडिया। शनिवार दोपहर 4 बजे समूचे क्षेत्र में भीषण आंधी के चलते रिद्धनाथ घाट पर पूजन सामग्री की आधा दर्जन से अधिक दुकानों के छप्पर उड़ गए। वहीं घाट पर रखा शांतिनाथ का टप 50 फीट दूर खेत में जा गिरा। दुकानदारों को हजारों रुपए का नुकसान उठाना पड़ा। आंधी से आधा दर्जन से अधिक पेड़ भी धराशायी हुए हैं। उधर, रुक-रुककर हुई आधा घंटे की बरसात में मूंग की फसल की कटाई कर रहे किसानों की परेशानी बढ़ा दी। आनन-फानन वे इसकी सालसंभाल में जुट गए।

थोड़ी सी बारिश ने बढ़ाई उमस, गर्मी से परेशान हुए लोग
प्री मानसून गतिविधि के तहत शहर में शनिवार को कुछ समय के लिए हुई बारिश ने उमस बढ़ा दी। इसके चलते लोग गर्मी से परेशान हुए। पिछले चार दिनों से जिले का तापमान अधिकतम ४५ डिग्री सेल्सियस पर टिका हुआ है। दिनभर तेज धूप के कारण लोग गर्मी से हलाकान हो रहे हैं। गर्मी का असर देर रात तक बना रह रहा है। नागरिकों का कहना है कि पहली बार इतनी गर्मी पड़ रही है। रात में भी राहत नहीं मिल रही। दिनभर लोग गर्मी से बचने के लिए पेड़ों की छांव या घरों में कूलर, एसी में रहते हैं। वहीं बाजार में निकलने वाले लोगों को शीतल पेय का सेवन कर गर्मी से बचना पड़ रहा है। भीषण गर्मी का असर लगातार बढ़ रहा है, जिससे लोग उल्टी-दस्त, बुखार और लू का शिकार हो रहे हैं। जिला अस्पताल के वार्डों में उक्त बीमारियों का इलाज कराने के लिए बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हैं। इधर, शाम 4 बजे से शहर में तेज हवा चलना शुरू हुई। आसमान पर छाए बादल देखकर तेज बारिश की संभावना थी, लेकिन कुछ देर की बूंदाबांदी के बाद बारिश बंद हो गई। दिनभर धूप से तपी सड़कों पर बारिश गिरने के बाद गर्म भांप निकली, जिससे लोग उमस और गर्मी से परेशान हुए।
पेड़ गिरने से मकान क्षतिग्रस्त, बाइक दबी
शहर के डबल फाटक के पास शनिवार शाम तेज हवा चलने से नीम के पेड़ की एक शाखा मकान पर गिर गई। जिससे मकान क्षतिग्रस्त हो गया। गनीमत रही कि इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई। प्राप्त जानकारी के अनुसार दिलीप ड्राइवर के मकान पर पेड़ की शाखा गिरने से गृहस्थी का सामान क्षतिग्रस्त हो गया। तीन बाइक भी चपेट में आ गई। घटना की सूचना मिलते ही नगर पालिका का अमला मौके पर पहुंचा और राहत कार्य के तहत पेड़ की शाखा काटी।
तेज हवा के साथ हुई रिमझिम बरसात
मसनगांव। शनिवार को चली तेज हवा के साथ हुई रिमझिम बारिश से तापमान में कमी आ गई। अचानक हुई बारिश से खेतों में कटी पड़ी मूंग की फसल भीग गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो