scriptखिरकिया विकासखंड की 16 ग्राम पंचायतों में 27-27 लाख की लागत से बनेगी गोशालाएंं | Goshalas to be built in 16 gram panchayats of Khirkiya block | Patrika News
हरदा

खिरकिया विकासखंड की 16 ग्राम पंचायतों में 27-27 लाख की लागत से बनेगी गोशालाएंं

बेसहारा गोवंशों को मिलेगा आश्रयगोशाला के साथ चारागाह की भी होगी व्यवस्था, भूमि का चयन जारी

हरदाJul 12, 2020 / 08:05 pm

gurudatt rajvaidya

खिरकिया विकासखंड की 16 ग्राम पंचायतों में 27-27 लाख की लागत से बनेगी गोशालाएंं

खिरकिया विकासखंड की 16 ग्राम पंचायतों में 27-27 लाख की लागत से बनेगी गोशालाएंं

खिरकिया. बेसहारा गायों को आश्रय देने के लिए विकासखंड के गांवों पंचायत स्तर पर १६ गोशालाओं का निर्माण किया जाएगा। इन गोशालाओं के निर्माण के लिए विभाग द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हंै। कुछ पंचायतों में तो निर्माण प्रक्रिया प्रारंभ होने की स्थिति में है। ऐसे में यदि गोशाालाएं मूर्तरूप लेती है, तो सड़कों पर आवारा और बेसहारा घूमने वाली गायों को आश्रय मिल सकेगा। जानकारी के अनुसार शासन द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर गोशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। इसमें विकासखंड के १६ ग्रामों में चयनित कर गोशाला निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है। गोशालाओं के निर्माण के लिए भूमि का चयन किया जा रहा है। कुछ पंचायतों में भूमि चयनित की जा चुकी है। तो कुछ में अतिक्रमणकर्ताओं ने भूमि पर कब्जा कर रखा है।
इन ग्राम पंचायतों में होगा गोशालाओं का निर्माण-
पूर्व में प्रोजेक्ट गोशाला के तहत विकासखंड में एक मात्र गोशाला का निर्माण नीमसराय गांव में किया गया था, लेकिन अब विभिन्न पंचायतों में गोशालाओं का निर्माण होगा। विकासखंड की ग्राम पंचायत काल्याखेड़ी, धनवाड़ा, सक्तापुर, बारंगा, चौकड़ी, पोखरनी, जटपुरा, मांदला, पीपल्याभारत, जामन्याखुर्द (कोथमी), आमाखाल, रामटैक, हसनपुरा, गोमगांव, जामुखो (मगरधा) में गोशाला निर्माण प्रस्तावित किया गया है। पूर्व में सारंगपुर, पड़वा, मक्तापुर, छुरीखाल में गोशाला का निर्माण होना था, लेकिन यहां भूमि उपलब्ध नहीं होने के कारण दूसरे ग्रामों को शामिल किया गया है। चौकड़ी, धनवाड़ा एवं जामुखो में गोशाला के लिए चिन्हित की गई भूमि पर अतिक्रमण नहीं है। ऐसे में वहां गोशाला का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने की बात कही जा रही है।
1 एकड़ में गोशाला होगा निर्माण, 5 एकड़ में होगा चारागाह-
चयनित ग्राम पंचायतों में गोशालाओं के निर्माण के लिए भूमि का चयन किया जा रहा है। इसके लिए राजस्व विभाग द्वारा भूमि देखी जा रही है। गोशाला में भवन सहित अन्य निर्माण कार्य करीब एक एकड़ रकबे में किया जाएगा। गोशाला से लगी 5 एकड़ की भूमि चारागाह के लिए आवंटित की जाएगी। ताकि गोशाला में रहने वाले गोवंश को चारा उपलब्ध हो सके। राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा गोशाला के लिए भूमि का आवंटन किया जा रहा है। जहां पर अतिक्रमण है, वहां से अतिक्रमण भी हटाने की प्रक्रिया की जा रही है।
सर्व सुविधायुक्त गोशालाओं को होगा निर्माण-
प्रत्येक गोशाला का निर्माण 27 लाख 75 हजार रुपए की लागत से किया जाएगा। मप्र शासन पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार सर्वसुविधायुक्त गोशालाओं का निर्माण किया जाएगा। इसमें गोशाला शेड, गायों की पेयजल व्यवस्था के लिए हौज, बछड़ा शेड, चौकीदार कक्ष एवं भूसा गोदाम का निर्माण होगा। गाय के गोबर के लिए कम्पोस्टप एवं नाडेप यूनिट लगाई जाएंगी। गोशाला भूमि का समतलीकरण, तार फेसिंग एवं बाउंड्रीवाल का निर्माण भी किया जाएगा। जल व्यवस्था के लिए टयूबवेल, मोटर, 6 पानी टंकी सहित अन्य सामग्री व उपकरणों की व्यवस्था रहेगी। बिजली व्यवस्था के लिए पृथक से डीपी भी लगाई जाएगी। गोशाला में प्रारंभिक रूप से 100 गोवंशों को रखने की व्यवस्था रहेगी।
इनका कहना है-
विकासखंड की 16 ग्राम पंचायतों में गोशालाओं का निर्माण प्रस्तावित है। इसके लिए भूमि चयन की प्रक्रिया की जा रही है। भूमि का चयन होने पर निर्माण प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।
शिवजी सोलंकी, सीइओ, जपं खिरकिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो