scriptमौसम बदलते ही अस्पताल में लगी मरीजों की कतार | Hundreds of people who became ill | Patrika News
हरदा

मौसम बदलते ही अस्पताल में लगी मरीजों की कतार

जिले में उल्टी-दस्त, बुखार, सर्दी-खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ी

हरदाJul 13, 2018 / 02:26 pm

sanjeev dubey

jila hospital

मौसम बदलते ही अस्पताल में लगी मरीजों की कतार

हरदा. बीते चार दिनों से जिले में रूक-रूक हो रही बारिश ने जहां मौसम में ठंडक घोल दी है, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया है। लेकिन बरसात लोगों के लिए मुसीबत भी लेकर आईहै। जिले में जल जनित बीमारियां शुरू हो गई हैं। इसके चलते जिला अस्पताल में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग इलाज कराने के लिए आ रहे हैं। इनमें से कुछ लोगों को इलाज देकर जाने दिया जा रहा है जबकि बाकी लोगों को भर्ती रखकर इलाज दे रहे हैं। चार दिनों के अंदर लगभग 500 लोग उल्टी-दस्त, बुखार, पेट दर्द, टाइफाइड का इलाज कराने के लिए आए।इनमें से कईलोग भर्ती हैं।
महिला से लेकर बच्चे बीमारी के चपेट में
शहर में जल जनित बीमारियों के कारण लोग बुखार, सर्दी-खांसी, मलेरिया, पेट दर्द, उल्टी-दस्त से पीडि़त हो गए हैं। महिलाओं से लेकर बच्चे तक मौसमी बीमारियों की चपेट में आ गए हैं। जिला अस्पताल की ओपीड़ी में सुबह के अलावा शाम को भी मरीज इलाज कराने के लिए आ रहे हैं। मौसम का असर महिला, पुरुषों के साथ-साथ बच्चों पर भी देखने को मिल रहा है। प्रत्येक वार्ड मरीजों से भर गए हैं। इसके चलते पलंगों की कमी भी होने लगी है।
मलेरिया की स्लाइडें बन रहीं
बुखार से अधिक पीडि़त वाले लोगों की डॉक्टरों द्वारा जांच करने पर उन्हें विशेष तौर पर मलेरिया की जांच के लिए लिखा जा रहा है। बीते चार दिनों में सैकड़ों लोगों की मलेरिया स्लाइडें बनी हैं। इनमें से कुछलोग मलेरिया के संदिग्ध मिले हैं, जिन्हें रोग से बचाव के लिए गोलियां दी जा रही हैं।
मच्छरों को मारने नहीं हो रहा छिड़काव

बारिश के बाद कॉलोनियों में स्थित खाली प्लॉटों में पानी जमा हो गया है, जिससे मच्छर पनप रहे हैं। वहीं कईजगहों पर कचरा, गंदगी होने से ये बीमारी में सहायक हो गए हैं। नागरिकों ने बताया कि नालियां नहीं होने से घरों से निकलने वाला गंदा पानी पहले से ही घरों के आसपास जमा हुआ था। बारिश के बाद पानी बड़ी मात्रा में जमा हो गया है, जिसमें मच्छर पैदा हो गए हैं। नगर पालिका अथवा मलेरिया विभाग द्वारा मच्छरनाशक का छिड़काव अथवा फागिंग मशीन का धुआ नहीं उड़ाया जा रहा है, जिससे मच्छर बढ़ रहे हैं और लोग बीमार हो रहे हैं।
इतने लोग आए इलाज कराने
जानकारी के मुताबिक जिला अस्पताल में चार दिनों में इलाज कराने आए मरीजों में बुखार के १५०, सर्दी-खांसी १००, पेट दर्द ८०, उल्टी-दस्त १३०, टाइफाइड के ५० मरीज शामिल हैं। इनमें से कईरोगियों को भर्तीकर इलाज दिया जा रहा है।
ये रखे सावधानियां
जिला अस्पताल के डॉ.एमएस मीणा ने कहा कि बारिश होने से लोग बुखार, उल्टी-दस्त, टाइफाइड के शिकार हो रहे हैं। इसलिए लोग पानी उबालकर पिए, घर में साफ-सफाई रखे। मच्छरों से बचाव के साधन रखे। होटलों की खुली खाद्य सामग्रियां नहीं खाए।
इनका कहना है
मौसम में परिवर्तन के बाद लोग बुखार, उल्टी-दस्ती, सर्दी-खांसी से पीडि़त हो रहे हैं। अस्पताल में मरीजों को इलाज दिया जा रहा है। वहीं कुछ को भर्ती किया गया। मौसमी बीमारियों को देखते हुए दवाइयों का भरपूर स्टॉक रखा गया।
डॉ. मनीष शर्मा, चिकित्साधिकारी, जिला अस्पताल, हरदा

Home / Harda / मौसम बदलते ही अस्पताल में लगी मरीजों की कतार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो