scriptन स्मार्ट फोन मिला, न लेपटाप, स्कूटी भी अटकी | Incomplete after assembly elections | Patrika News
हरदा

न स्मार्ट फोन मिला, न लेपटाप, स्कूटी भी अटकी

मेधावी छात्र-छात्राओं को लेपटाप, स्कूटी का इंतजार

हरदाJun 18, 2019 / 11:03 pm

sanjeev dubey

Incomplete after assembly elections

न स्मार्ट फोन मिला, न लेपटाप, स्कूटी भी अटकी

टिमरनी. एक ओर जहां प्रदेश सरकार अपनी छह माह की उपलब्धियोंं का बखान कर रही है वहीं स्कूल-कालेज के विद्यार्थी कांग्रेस के वचन पत्र में उनके लिए उल्लेखित सुविधाओं की राह ही तक रहे हैं। कालेज के स्टूडेंट्स जहां पिछले साल स्मार्ट फोन से वंचित रह गए, वहीं इस बार बारहवीं के मेधावी विद्यार्थियों के लेपटाप पर संकट आ गया दिखता है। इधर छात्राओं की स्कूटी भी कहीं अटक गई है।माध्यमिक शिक्षा मंडल की बारहवीं की परीक्षा में ७५ प्रतिशत से अधिक अंक लानेवाले विद्यार्थियों को पूर्ववर्ती सरकार निशुल्क लेपटाप देती थी। विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने अपने वचनपत्र में लेपटाप देने के साथ ही छात्राओं को स्कूटी देने का भी वचन दिया था। लेकिन लेपटाप और स्कूटी योजना का कोई अता-पता ही नहीं है। पहले १२ वीं का रिजल्ट घोषित होते ही पात्र विद्यार्थियों की सूची बुलाई जाती थी और उन्हें भोपाल बुलाकर समारोहपूर्वक लेपटाप दिए थे। इस बार अभी तक सूची ही नहीं बुलाई गई है।
स्मार्ट फोन भी नहीं मिले
कालेज में पहली बार प्रवेश लेनेवाले विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिए जाने की भी योजना चलाई जा रही थी लेकिन पिछले साल यह भी बंद कर दी गई। शहर के भाऊसाहब भुस्कुटे स्मृति सरकारी कालेज के फस्र्ट इयर के विद्यार्थी स्मार्ट फोन से वंचित रहे।

इनका कहना है
– लेपटाप के लिए पात्र विद्यार्थियों की सूची बुलाई जाती थी। इस साल अभी तक इस संबंध में कोई निर्देश नहीं मिले हैं।
अशोक यादव, बीईओ टिमरनी

– स्मार्ट फोन के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर ही विद्यार्थियों की सूची बनाई जाती है। पिछले साल स्टूडेंट्स को फोन नहीं दिए गए। स्कूटी के संबंध में भी अभी तक कोई निर्देश नहीं मिले हैं।
डा. विनीता रघुवंशी
प्राचार्य, सरकारी कालेज, टिमरनी

दो माह से राह तक रहे१०० से ज्यादा स्टूडेंट्स
खिरकिया. चुनाव के पूर्व बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में ७5 प्रतिशत अंक लाने वाले बच्चों को लेपटाप एवं महाविद्यालय की छात्राओं को स्कूटी प्रदान करने के वादे किए गए थे। बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आए 2 माह होने को हंै, लेकिन अभी तक विद्यार्थियों को न तो लेपटाप मिल सका और न ही स्कूटी छात्राओं तक पहुंच सकी है। लाभ मिलना तो दूर अभी तक इसको लेकर आदेश भी जारी नहीं हो सके हंै।
एक सैंकड़ा से अधिक विद्यार्थी आते हैं पात्रता की श्रेणी में
समूचे विकासखंड में करीब एक सैंकड़ा विद्यार्थी ऐसे हैं, जो लेपटाप की पात्रता की श्रेणी में हैं। पूर्व वर्षों में परिणाम घोषित होने के कुछ दिनों बाद ही लेपटाप के लिए आदेश जारी कर दिए जाते थे। इसके बाद बीईओ कार्यालय के माध्यम से ऐसे बच्चों की जानकारी भेजकर, भोपाल मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर लेपटाप देकर इन बच्चों को सम्मानित किया जाता था। इस वर्ष अब तक कोई आदेश ही जारी नहीं हुए हंै। नगर में शासकीय विद्यालय तो नहीं है, लेकिन कई विद्यार्थी जिला मुख्यालय के महाविद्यालय में अध्ययनरत हैं। ऐसे में छात्राओं को भी अब तक स्कूटी नहीं मिल सकी है।
इनका कहना
– पूर्व के मापदंड के अनुसार लगभग एक संैकड़ा विद्यार्थी पात्रता श्रेणी में आते हैं। अभी तक लेपटाप प्रदान किए जाने के संबंध में आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं।
डीएस रघुवंशी, बीईओ, खिरकिया

Home / Harda / न स्मार्ट फोन मिला, न लेपटाप, स्कूटी भी अटकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो