scriptजनधन खातों में जमा हुए 500 रुपए के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की हो रही अनदेखी | Lockdown and social distancing for 500 rupees deposited in Jan Dhan ac | Patrika News
हरदा

जनधन खातों में जमा हुए 500 रुपए के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की हो रही अनदेखी

धन के लिए जान जोखिम में डाल रहे जन

हरदाApr 09, 2020 / 08:32 pm

gurudatt rajvaidya

जनधन खातों में जमा हुए 500 रुपए के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की हो रही अनदेखी

धन के लिए जान जोखिम में डाल रहे जन

खिरकिया. प्रधानमंत्री द्वारा जनधन खातों में डाली गई राशि के कारण बैंकों एवं कियोस्क शाखाओं में भीड़ लगने से सोशल डिस्टेंसिंग एवं लॉकडाउन का पालन नहीं हो रहा है। खाते में जमा ५०० रुपए निकालने के चक्कर में संक्रमण के खतरे का ध्यान भी नहीं रखा जा रहा हैं। जो प्रशासन के लिए भी मुसीबत का कारण बन रहा हंै। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अतिरिक्त प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि भी किसानों के खातों में डाली जा रही है, ऐसे में बैंकों में किसानों की भीड़ भी लग रही है। बैंकों के बाहर लोग एक दूसरे से सटकर खड़े हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में लॉकडाउन के बावजूद व्यवस्थाएं बिगड़ती जा रही हैं। कियोस्क पर राशि के लिए गांवों से भी कई महिलाएं शहर पहुंच रही है। वर्तमान में केवल महिलाओं के खातों में राशि आई है, लेकिन पुरूष भी कियोस्क केन्द्रों पर पहुंच रहें है।
भीड़ के कारण एसडीएम ने कियोस्क सेंटर बंद कराया-
नगर में सबसे ज्यादा खराब स्थिति कियोस्क सेंटरों पर बनी है। जहां पर सड़कों पर कतारे लग रही हैं। जगह के अभाव में महिलाएं एक दूसरे से सटकर समूह बनाकर बैठी है। बालिकाओं से लेकर वृद्ध महिलाएं भी लाइन में लगी है। बार बार समझाइस देने के बावजूद सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है। गुरूवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने व्यवस्था बनाने का प्रयास किया। बावजूद इसके सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं होने पर एसडीएम वीपी यादव ने भीड़ एवं अव्यवस्थाओं को देखते हुए कियोस्क सेंटर का कार्य बंद करा दिया गया।
लाइन में खड़ी महिला चक्कर आने से गिरी-
जनधन खाते में आई राशि को लेकर कियोस्क सेंटर के बाहर लाइन में खड़ी छीपाबड़ निवासी महिला रेखाबाई चक्कर खाकर गिर गई। उसे मौजूद लोगों ने संभाला गया। महिला गत दिवस भी खाते से राशि निकलने पहुंची थी, लेकिन नंबर नहीं लगने से वह दोबारा राशि निकालने पहुंची थी।
कियोस्क सेंटरों पर व्यवस्थाओं का अभाव-
लोगों का कहना है कि जब बैंक द्वारा कियोक्स शाखा से भुगतान कराया जा रहा है, तो इसके लिए व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं का ध्यान रखना चाहिए। कियोस्क शाखा के लिए शासकीय भवन उपलब्ध कराना चाहिए। जहां पर ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था हो। पेयजल, शौचालय, धूप से बचने के इंतजाम हो। सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के पुलिस प्रशासन की व्यवस्था होना चाहिए। सेंटर पहुंचने वाले लोगों को नि:शुल्क मास्क का वितरण करना चाहिए। प्रशासन या नगर परिषद को कियोक्स सेंटर पर दिन में कम से कम दो बार सेनेटाइज करने की आवश्यकता है, ताकि संक्रमण फैलने की संभावना कम रहें।
इनका कहना है-
जनधन खातों से राशि निकालने के लिए कियोस्क शाखाओं पर भीड़ लग रही है। कियोस्क संचालकों को सेनेटाइजर का उपयोग लगातार किए जाने के निर्देश दिए है। सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के लिए कियोस्क संचालकों को कहा जाएगा। संबंधित हितग्राही अपने पास के किसी भी बैंक के कियोस्क से राशि निकाल सकते है। इसके लिए शहर आने की जरूरत नहीं है।
प्रकाश तोपनो, लीड मैनेजर, एसबीआई, खिरकिया
कियोस्क सेंटरों से राशि निकालने के लिए अत्यधिक भीड़ हो रही है। इसको देखते हुए कालेज मैदान पर शुक्रवार से राशि का भुगतान किए जाने की व्यवस्था की जाएगी।
वीपी यादव, एसडीएम, खिरकिया
————

Home / Harda / जनधन खातों में जमा हुए 500 रुपए के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की हो रही अनदेखी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो