scriptबारिश शुरू होते ही लोगों की बढ़ी परेशानी, नगर की सड़कों पर पसरा कीचड़ और पानी | Mud and water poured on city streets | Patrika News
हरदा

बारिश शुरू होते ही लोगों की बढ़ी परेशानी, नगर की सड़कों पर पसरा कीचड़ और पानी

नगर पंचायत नहीं करा रही मुरूमीकरण

हरदाAug 10, 2020 / 08:49 pm

gurudatt rajvaidya

बारिश शुरू होते ही लोगों की बढ़ी परेशानी, नगर की सड़कों पर पसरा कीचड़ और पानी

बारिश शुरू होते ही लोगों की बढ़ी परेशानी, नगर की सड़कों पर पसरा कीचड़ और पानी

खिरकिया. नगर के मोहल्लों और वार्डों की सड़कों पर गड्ढे और कीचड़ होने के कारण नागरिकों का आवागमन दूभर हो रहा है। कीचड़ और पानी होने के कारण गंदगी भी पसरी हुई है, लेकिन नगर परिषद द्वारा इसकी सुध नहीं ली जा रही है। मार्गों की दुर्दशा के कारण वर्तमान में बारिश के बाद लोगों की समस्याएं बढ़ गई। इससे वार्डवासियों को निजात दिलाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। बारिश की सीजन शुरू हुए लंबा समय बीत गया है, लेकिन मुरूमीकरण की धीमी गति से नागरिकों को कीचड़ और गड्ढों से जूझना पड़ रहा है। नगर में कई जगह स्थानों पर गड्ढों में पानी भरा है। कच्ची सड़कों पर कीचड़ मचा है। ऐसे में कीचड़ और पानी के बीच से नागरिकों को आवागमन करना पड़ रहा है। बारिश के दौरान इस प्रकार परेशानी को देखते हुए नगर परिषद द्वारा प्रतिवर्ष मुरूमीकरण कराया जाता है। लेकिन इस वर्ष मुरूमीकरण कार्य की धीमी गति होने के कारण समस्याएं और शिकायतें बढ़ती जा रही है।
मुरूम की जगह डाल दी काली मिट्टी, अब पैदल चलना हुआ मुश्किल-
नगर परिषद द्वारा मुरूमीकरण कार्य में लापरवाही भी की जा रही है। पहले ही मार्गों पर कीचड़ हो रहा है। जहां मुरूमीकरण की आवश्यकता है, वहां पर नगर परिषद द्वारा काली मिट्टी डाल दी गई है। ऐसे में बारिश के बाद मार्ग पर और अधिक कीचड़ हो गया है। इससे पैदल चलना भी दूभर हो रहा है। बारिश के दौरान भरे जाने वाले गड्ढे परेषानी कम करने के बजाय बढ़ा रहे है। वार्ड क्रमांक 2 में गणेश चौक सोमगांव पहुंच मार्ग पर नगर परिषद द्वारा गड्ढों को भरने के लिए काली व चिकनी मिट्टी डाल दी है। बारिश के बाद मिट्टी से कीचड़ हो गया है। मिट्टी में चिकनाई होने के कारण वाहन फिसल रहे है। कीचड़ के कारण नागरिक पैदल नहीं निकल पा रहे है। रहवासियो ने बताया कि नागरिक पक्की सड़क के निर्माण का इंतजार कर रहे है, लेकिन यहां नगर परिषद ने काली मिट्टी डालकर रहवासियों को परेशानी को बढ़ा दिया है।
नपं नहीं दे रही ध्यान, मार्ग निर्माण की मांग
नगर के वार्ड क्रमांक 2 मे गणेष चौक से सोमगांव तक कच्चा है। मार्ग का बड़ा हिस्सा नगरीय क्षेत्र में आता है। जहां नागरिक निवास भी करते है। वर्षों से इस मार्ग के निर्माण की मांग की जा रही है। लेकिन मार्ग का निर्माण नहीं किया जा रहा है। वार्डवासियों ने कहा कि नगर में अन्य वार्डों में मार्गोंं का निर्माण किया गया है, लेकिन उनके वार्ड में ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बारिश के समय पानी का भराव होने के कारण परेशानियां होती है। कच्चे मार्ग पर गड्ढों में पानी भरा होने से मच्छर पनप रहे है, गंदगी फैल रही है। नगर परिषद को सूचना देनेे के बावजूद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
नगर में कई स्थानों पर फैली है अव्यवस्था-
नगर में ऐसे कई स्थान है, जहां मार्ग संबंधी परेशानियों से बारिश के दौरान नागरिकों को जूझना पड़ता है। बस स्टैंड पर रेलवे स्टेेशन के प्रवेश द्वार पर पानी का भराव हो रहा है। जहां पानी के बीच में ही आवागमन करना पड़ता है। गांधी चौक में भी जगह-जगह गड्ढे हो रहे है। यहां पर भी मिट्टी डालकर गड्ढे भरे जा रहे है। राजीव नगर के कुछ स्थानों पर कीचड़ पसरा हुआ है। जिस पर ध्यान दिया जाकर मुरूमीकरण की आवश्यकता है, ताकि नागरिक सुगम तरीके से आवागमन कर सके। लेकिन इस ओर नगर परिषद द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
इनका कहना है-
मुरूम के स्थान पर काली मिट्टी डालने की जानकारी ली जाएगी। जिन मार्गों पर गड्ढे एवं कीचड़ हो रहा है, वहां मुरूमीकरण कराया जाएगा।
एआर सांवरे, सीएमओ, नपं खिरकिया

Home / Harda / बारिश शुरू होते ही लोगों की बढ़ी परेशानी, नगर की सड़कों पर पसरा कीचड़ और पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो