scriptएक माह में भी नहीं बनी एक किमी सड़क | One km not built even in a month | Patrika News
हरदा

एक माह में भी नहीं बनी एक किमी सड़क

वृक्षारोपण के अंतर्गत लगाए पौधों को किया नष्ट

हरदाJan 20, 2019 / 11:07 pm

pradeep sahu

वृक्षारोपण के अंतर्गत लगाए पौधों को किया नष्ट

वृक्षारोपण के अंतर्गत लगाए पौधों को किया नष्ट

बालागांव. बालागांव से रहटगांव सड़क का निर्माण कार्य बेहद सुस्त गति से चल रहा है। निर्माण कार्य प्रारंभ हुए करीब एक माह होने को हैं किंतु अभी तक 1 किलोमीटर सड़क भी नहीं बनी है। इसके कारण ग्रामीणों, स्कूली बच्चों एवं किसानों को आवागमन में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित परियोजना में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत यह सड़क बनाई जा रही है। 977.53 लाख रुपए की लागत से 16.450 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जानी हैं। बालागांव में कुकरावद नहर से सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था। अभी तक गांव की ओर तकरीबन 800 मीटर के करीब ही सड़क बन पाई है।
पौधों को किया नष्ट- विगत वर्ष 2 जुलाई को महावृक्षारोपण अभियान में ग्राम पंचायत द्वारा मुख्य मार्ग पर दोनों किनारों पर लगभग 400 पौधे लगाएथे। पौधरक्षकों द्वारा देखरेख करते हुए पौधों में पानी डालकर उनमें ट्री गार्ड लगा कर देखरेख की गई लेकिन सड़क निर्माण कार्य एजेंसी द्वारा उन पौधों पर जेसीबी चलाकर और मिट्टी डालकर उन्हें नष्ट कर दिए। पौधों पर साइड सोल्डर भर दिए गए। ग्राम पंचायत के अनुसार पौधों को लगवाने, उन्हें सहेजने, ट्री गार्ड लगाने में तकरीबन डेढ़ लाख रुपए का व्यय हुआ है। वर्तमान में 400 पौधो में से बहुत कम पौधे ही शेष रहे हंै।
निर्माण से एक माह पूर्व ही खोदी पुरानी सड़क- जहां नई सड़क कछुआ चाल से बना रहे हैं वहीं पुरानी सड़क को निर्माण शुरू करने के एक माह पहले ही खोद डाला था। ग्रामीणों ने बताया कि सड़क को जेसीबी के माध्यम से उखाडा़, यहां अब जानलेवा गिट्टी एवं गड्डे हो चुके हैं। आएदिन वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं।
लगाना पड़ रहा है 2 किलोमीटर का फेर – बालागांव बायपास मार्ग से दुर्रानी नहर तक बायपास मार्ग निकाला गया है। इससे मुख्य मार्ग में मिलने में तकरीबन 2 किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है। बायपास मार्ग कच्चा होने के कारण कई गड्ढे हैं जिससे वाहन चालकों को परेशानी हो रही है।
इनका कहना है…
&यह शासकीय वृक्षारोपण का कार्य है। सब इंजीनियर को मौके पर भेजकर पंचनामा बनाया जाएगा। यदि ऐसा किया गया है तो संबंधित निर्माण एजेंसी से वसूली की जाएगी।
पराग पंथी, सीईओ जनपद पंचायत हरदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो