scriptपानी सप्लाई करने पीएचई ने लगाई डीपी,लोगों मूंग में सिंचाई करने टांग लिए कनेक्शन | PHE installed DP to supply water, people hanged connections to irrigat | Patrika News
हरदा

पानी सप्लाई करने पीएचई ने लगाई डीपी,लोगों मूंग में सिंचाई करने टांग लिए कनेक्शन

हरदा। भीषण गर्मी में लोगों को पीने के लिए पानी के लिए काफी दूर जाना पड़ रहा था। गांव में लोगों को नल जल योजना से पानी के सप्लाई करने के लिए पीएचई ने टिमरनी विकासखंड के उमरधा गांव में डीपी लगाई थी,जिसकी मदद से बोर का पानी लोगों को दिया जा सके। लेकिन गांव के कुछ रसूखदार लोगों ने लाइनमेन से सांठगांठ करके इस डीपी से मूंग के खेतों में सिंचाई करने के लिए उपरी तौर पर कनेक्शन ले लिए। इस कारण गांव के लोगों तक प्रेशर से पानी नहीं पहुंच रहा है। डीपी पर लोड बढ़ने से लोग फिर पानी के लिए परेशान हो रहे हैं।

हरदाMay 30, 2023 / 08:03 pm

Mahesh bhawre

  पानी सप्लाई करने पीएचई ने लगाई डीपी,लोगों मूंग में सिंचाई करने टांग लिए कनेक्शन

PHE installed DP to supply water, people hanged connections to irrigate moong

—टिमरनी ब्लाॅक के उमरधा गांव में अप्रेल में ही पानी का संकट शुुरु हो गया था। इसे देखते हुए पीएचई ने नल जल योजना के जरिए ग्रामीणों की प्यास बुझाने के मंगल भवन के बाजू में डीपी लगाई। जिससे गांव के लोगों को पूरे प्रेशर के साथ पर्याप्त पानी मिल सके। गांव के लोग बताते हैं कि गांव के कुछ रसूखदार और राजनीतिक एप्रोच रखने वाले बड़े किसानों ने बिजली कंपनी के लोगों की मिलीभगत से इस डीपी से खेतों में सिंचाई करने के लिए कनेक्शन ले लिए। इस कारण डीपी पर अतिरिक्त् भार बढ़ गया। इसका असर यह हो रहा है कि गांव में नल जल योजना के जरिए पूरे दबाव के साथ भरपूर पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे में में लोगों को पीने के पानी के अलावा निस्तार के लिए पानी लिए गांव के दूसरे जल स्रोतों का सहारा लेना पड़ रहा है।

गांव के निवासी राम काजले,सोहन,मुकेश,परमसुख आदि ने यह डीपी केवल नल जल योजना के संचालन के लिए ही विभाग ने लगाई है। डीपी लगाते समय पीएचई के अधिकारियों ने स्पष्ट कहा था कि इससे खेती में सिंचाई के या कोई व्यवसायिक कनेक्शन नहीं दिए जाएंगे। ग्रामीणों ने कहा कि दावे के विपरित कुछ लोगों ने यहां से तार डालकर खेतों में सिंचाई शुुरु कर दी। जिससे व्यवस्था बिगड़ रही है। गांव के लोग सीएम हेल्प लाइन,विधायक और कलेक्टर से भी जन सुनवाई में शिकायत कर चुके है लेकिन बिजली कंपनी ने मनमानी से कनेक्शन लेने या सांठगांठ करने वाले लाइनमेन पर कार्रवाई कर इन्हें नहीं हटाया।

सरकार ने पीएचई के जरिए जल जीवन मिशन के लिए 27.41 लाख रुपए की प्रशासकीय मंजूर दी। जिससे उमरधा में 25 एचपी क्षमता का सबमर्सिबल पंप सेट लगाया गया। 1816 मीटर लंबाई में एचडीपीआई पाइप डाले गए। इससे गांव के 80 घरेलू नल कनेक्शन संचालित होते हैं। मुरैना की भगवती इंटरप्राइजेस कंपनी निर्माण एजेंसी थी। मौके पर कंपनी द्वारा काम के संबंध में लगाए गए बोर्ड पर एजेंसी का नाम के साथ काम शुरु करने की तारीख 22 जून 2021 लिखी है,लेकिन काम पूरा होने की तारीख का कोई जिक्र नहीं है।
इनका कहना है

यह मामला आज ही मेरी जानकारी में आया है,मैं कल ही वहां स्टाफ को भेजकर वास्तविक स्थिति दिखवाता हूं।
-आरके अग्रवाल,डीजीएम,बिजली कंपनी हरदा

Home / Harda / पानी सप्लाई करने पीएचई ने लगाई डीपी,लोगों मूंग में सिंचाई करने टांग लिए कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो