ढाई वर्ष बाद पूर्ण हो सकेंगे प्रधानमंत्री आवास, अंतिम किश्त के लिए नप को मिली २ करोड ५९ लाख की राशि

अंतिम किश्त की राशि नहीं मिलने से सैकड़ों आवासों का रुका हुआ था निर्माण

खिरकिया. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों का नाम दूसरी सूची में आया था उन्हें अंतिम किश्त का भुगतान जल्द शुरू होगा। नगर परिषद को इसके लिए राशि का आबंटन हो गया है। अंतिम किश्त के इंतजार में इनका निर्माण पिछले दो से ढाई वर्षों से अधूरा है। अब शासन की ओर से अंतिम किश्त मिलने के बाद अधूरे आवासों का निर्माण पूर्ण होगा। नगर परिषद द्वारा जहां प्रथम सूची में नाम वालों की अंतिम किश्त हितग्राहियों के खाते में पहुंचाई जा चुकी है, वहीं दूसरी सूची की अंतिम किश्त भी नगर परिषद को प्राप्त हो गई है। यह अब हितग्राहियों के खाते में डाली जाएगी। सोमवार से नगर परिषद दूसरी सूची की अंतिम किश्त की राशि हितग्राहियों के खातों में डालने का कार्य शुरू कर देगी। जिससे आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए राशि का इंतजार कर रहे हितग्राहियों को राहत मिलेगी।

दो किश्त पहले ही मिल चुकी
जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर में आवासों का निर्माण दो चरणों में किया जा रहा है। प्रथम एवं द्वितीय चरण के हितग्राहियों को 2-2 किश्त पूर्व में ही दी जा चुकी है, लेकिन तीसरी किश्त नहीं मिलने से हितग्राही अपने आवासों का पूर्ण निर्माण नहीं करा पा रहे हैं। अब दोनों चरण के हितग्राहियों को अंतिम किश्त के लिए शासन द्वारा राशि उपलब्ध कराने के बाद वे आवासों का निर्माण पूर्ण करा सकेंगे।

दूसरे चरण के हितग्राहियों के लिए आए 2 करोड़ 59 लाख
हितग्राहियों द्वारा पूर्व में मिली राशि से अपने आवासों का छत स्तर तक निर्माण करा लिया गया है, लेकिन अब भी मकानों को पूर्ण करने के कई कार्य शेष हैं। जिसके लिए हितग्राहियों को तीसरी किश्त का इंतजार था। शासन द्वारा दूसरी सूची के 38 5 हितग्राहियों को अंतिम किश्त प्रदान करने के लिए नगर परिषद को 2 करोड़ 59 लाख रुपए आवंटित कर दिए गए हंै। जिसके सभी हितग्राहियों को अंतिम किश्त के रूप में 50-50 हजार रुपए खातों में डाले जाएंगे। इसके पूर्व पहले चरण की सूची के 420 हितग्राहियों की अंतिम किश्त के लिए 2 करोड़ 6 लाख रुपए आवंटित किए गए थे। जिसमें करीब 250 हितग्राहियों के खातों में राशि डाली जा चुकी है। शेष की प्रक्रिया की जा रही है।

ढाई वर्ष के इंतजार के बाद पूर्ण होंगे आवास
नगर में हितग्राहियों के आवासों मे अंतिम कार्य शेष है। राशि मिलने पर हितग्राही कार्य करा सकेंगे। नगर परिषद द्वारा दो किश्तों में अब तक हितग्राहियों को 2-2 लाख रुपए पूर्व में दिए जा चुके हंै। जिससे अधिकांश आवासों मे दीवारों व छत का निर्माण पूर्ण हो गया है। अब हितग्राहियों की अंतिम किश्त के 50-50 हजार रुपए दिए जाना है। जिसमे शेष बचे हुए कार्य पूर्ण कराए जा सके। हितग्राहियों ने बताया कि आवासों मे प्लास्टर, पुताई, शौचालय सामग्री, दरवाजे, खिडक़ी, लाइट व्यवस्था सहित अन्य कार्य कराए जाना है। राशि मिलने के बाद नागरिक यह कार्य करा सकेंगे। कई नागरिक किराए के मकानों में निवास कर रहे हैं। ऐसे में आवास का निर्माण पूर्ण होने पर वे रहवास प्रारंभ कर देंगे।

इनका कहना है
दूसरी सूची की अंतिम किश्त के लिए 2 करोड़ 59 लाख रुपए प्राप्त हुए हैं। प्रथम सूची की अंतिम किश्त की राशि अधिकांश हितग्राहियों के खातों में डाली जा चुकी है। प्राथमिकता से खातों में राशि डालने का कार्य कराया जा रहा है।
- एआर सांवरे, सीएमओ, नगर परिषद खिरकिया

rakesh malviya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned