scriptSirali's green chillies demand in Maharashtra, Gujarat and Dubai | सिराली की हरी मिर्ची की महाराष्ट्र, गुजरात और दुबई में डिमांड | Patrika News

सिराली की हरी मिर्ची की महाराष्ट्र, गुजरात और दुबई में डिमांड

मिर्ची की अच्छी पैदावार एवं क्वालिटी होने पर गुजरात एवं महाराष्ट्र के व्यापारी सीधे किसानों से मिर्ची खरीद रहे हैं। रोजाना क्षेत्र में 8 ट्रक हरी मिर्ची बाहर जा रही है।

हरदा

Published: December 29, 2021 02:18:29 pm

सिराली. सिराली एवं आसपास के गांवों में कुछ किसानों द्वारा पारंपरिक खेती के साथ सब्जियोंं की पैदावार की जा रही है। इस क्षेत्र में पैदा होने वाली हरी मिर्ची की दूसरे जिलों के साथ गुजरात महाराष्ट्र एवं दुबई भेजी जा रही है। किसान राजेश बांके बंदीमुहाडिय़ा ने बताया कि क्षेत्र में किसानों ने लगभग 500 एकड़ में मिर्ची लगाई है।

सिराली की हरी मिर्ची की महाराष्ट्र, गुजरात और दुबई में डिमांड
सिराली की हरी मिर्ची की महाराष्ट्र, गुजरात और दुबई में डिमांड

अच्छी पैदावार एवं क्वालिटी

इस बार मिर्ची की अच्छी पैदावार एवं क्वालिटी होने पर गुजरात एवं महाराष्ट्र के व्यापारी सीधे किसानों से मिर्ची खरीद रहे हैं। रोजाना क्षेत्र में 8 ट्रक हरी मिर्ची बाहर जा रही है। व्यापारी खेतों से ही मिर्ची से जा रहे हैं। यही भाव रहा तो लगभग 6 से 7 लाख रुपए की मिर्ची प्रति एकड़ में निकलेगी।

यह भी पढ़ें : ऐसा क्या हुआ जो वरिष्ठ कांग्रेसियों की आंखों से छलक पड़े आंसू

मुंबई से भेजी जाती है दुबई
गुजरात के व्यापारी दयानंद तिवारी ने बताया कि सिराली में मिर्ची की क्वालिटी अच्छी होने पर मांग बढ़ रही है। हम ट्रक मुंबई के लिए भरते हैं। मुंबई से यह मिर्ची दुबई भेजते हैं। दुबई में व्यापारियों को अच्छा भाव मिल रहा है। जिस कारण क्षेत्र में दूसरे व्यापारी भी आकर किसानों की मिर्ची लेकर जा रहे हैं। वर्तमान में महाराष्ट्र्र, गुजरात एवं अन्य प्रांतों में यह मिर्ची बेच रहे हैं और मुनाफा भी अच्छा कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : तस्वीरों में देखें-कहीं ठंड से बचना मुश्किल, तो कहीं ठंड का आनंद ले रहे लोग

गेहूं को फायदा, चना को नुकसान की आशंका

मसनगांव क्षेत्र में मंगलवार सुबह बादल छाने और कोहरा होने से किसान चिंतित रहे। बादल छाने से मावठे की संभावना तो है जो गेहूं के लिए फायदेमंद होगी लेकिन चने फसल में नुकसान हो सकता है। क्योंकि इस समय चना फूल पर है। जिसमें सर्दी की आवश्यकता है। वहीं बादल छाने से ईल्लियां लग सकती हैं। किसानों का कहना है कि यदि अब बरसात होती है तो वह चने की फसल के लिए नुकसानदायक साबित होगी। क्योंकि चना में जड़ सडऩ जैसे रोग तेजी से फैल रहा है। पीली पड़कर सूख रही है। जिसमें महंगी दवाओं का स्प्रे किया जा रहा है। किसान राकेश ने बताया कि जिन किसानो ने चने की फसल में दूसरा पानी दिया है वह खराब हो रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

BJP National Executive Office Bearers Meeting: कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.