scriptSolar panel – इस जिले में सौर ऊर्जा का हो रहा सबसे ज्यादा उपयोग | solar energy - highest use of solar energy in harda district | Patrika News
हरदा

Solar panel – इस जिले में सौर ऊर्जा का हो रहा सबसे ज्यादा उपयोग

सौर ऊर्जा का हो रहा सबसे ज्यादा उपयोग

हरदाJun 11, 2019 / 10:32 am

बृजेश चौकसे

Solar Energy In chhindwara

Solar Energy In chhindwara

टिमरनी। क्षेत्र में सौर उर्जा का बिजली के रूप में खेतों से लेकर शासकीय भवनों एवं अस्तपालों तक उपयोग किया जा रहा है। सोलर पैनल के माध्यम से कई किसानों द्वारा अपने खेतों में सिंचाई कार्य करने बिजली के लिए सोलर पैनल लगाए गए हैं।
मातृ एवं शिशु वार्ड में रहेगी चौबीसों घंटे बिजली, वेक्सीन भी रहेंगे सुरक्षित

इसी तरह नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी सोलर पैनल लगाए गए हैं। इससे मुख्य तौर पर मातृ एवं शिशु वार्ड, वेक्सीन, कोल्ड चैन कक्ष, पोषण पुनर्वास केंद्र को चौबीसों घन्टे निरंतर बिजली मिल सकेगी। मातृ एवं शिशु वार्ड में निरंतर बिजली होने का फायदा संस्था में आने वाले नन्हे बच्चों और उनकी माताओं को मिलेगा। गर्मी के मौसम में कूलर-पंखे चल सकेंगे वहीं सर्दियों में बच्चों को गर्म रखने के लिये वार्मर भी चल सकेंगे ।
कोल्ड चैन कक्ष में रहेंगी दवाएं सुरक्षित’
डाक्टरों की मानें तो कोल्ड चैन कक्ष में कई प्रकार के वेक्सीन होते हैं जिन्हे ठंडा रखने के लिये फ्रीज में दो डिग्री से 8 डिग्री सेल्सियस का तापमान आवश्यक होता है । बिजली जाने पर तापमान बढऩे से वेक्सीन खराब होने का खतरा हो सकता है। सौर उर्जा से इस कक्ष में अब पूरे समय बिजली रहेगी और वेक्सीन सुरक्षित रहेगा।
खिरकिया अस्पताल में लगाए सोलर पैनल

खिरकिया में भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोलर पैनल लगाकर बिजली व्यवस्था की जा रही है। इससे अस्पताल में 24 घंटों बिजली की सुविधा मुहैया हो गई है।
खेतों में भरपूर इस्तेमाल

गौरतलब है कि जिलेभर में सौर उर्जा का बिजली के रूप में खेतों में भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है। सोलर पैनल के माध्यम से कई किसानों द्वारा अपने खेतों में सिंचाई कार्य करने बिजली के लिए सोलर पैनल लगाए गए हैं। इसी से प्रेरणा लेकर शासकीय भवनों एवं अस्तपालों में सौर उर्जा का उपयोग किया जा रहा है।

Home / Harda / Solar panel – इस जिले में सौर ऊर्जा का हो रहा सबसे ज्यादा उपयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो