scriptचौक-चौराहों पर मवेशियों का जमावड़ा फिर भी कॉजी हाउस या गोशाला नहीं भेज रहे | Traffic affected by cattle sitting on the road | Patrika News
हरदा

चौक-चौराहों पर मवेशियों का जमावड़ा फिर भी कॉजी हाउस या गोशाला नहीं भेज रहे

मवेशियों से टकराकर वाहन चालक हो रहे हादसे का शिकार, जिम्मेदार अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

हरदाJul 31, 2020 / 12:55 pm

sanjeev dubey

Traffic affected by cattle sitting on the road

patrika News

टिमरनी. नगर के चौक चौराहों एवं मुख्य सड़कों पर बेसहारा मवेशियों को जमावड़ा लगा रहता है। नगर में रोजाना आवारा पशुओं की सख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन प्रशासन द्वारा इस समस्या पर ध्यान नहीं जा रहा है। दर्जनों बेसहारा मवेशी बीच सड़क पर बैठक कर आवागमन को बाधित कर रहे है। लेकिन उन्हें कॉजी हाउस या गोशाला नहीं भेजा रहा है। गांवों में आवारा मवेशी खेतों में पहुंचकर फसलोंं को नुकसान पहुंचा रहे है। ऐसे में विगत दिवस कुछ लोगों ने करताना गांव के आवारा पशुओं टिमरनी लाकर छोड़ दिए। कुछ मवेशियों को छिदगांव गोशाला में भिजवा दिया।
ग्रामीणों के भरोसे चल रही गोशाला-
छिदगांव की गोशाला में 100 मवेशियों को रखने की व्यवस्था है। वहां पर पहले से ही 90 मवेशियों को रखा जा रहा है। शासन द्वारा इन मवेशियों के रखरखाव के लिए कोई भी राशि आवंटित नहीं से यह गोशाला गांव वालों के भरोसे चल रही है। इन गोशालाओ के लिए प्रति गाय 20 रुपए देने की मंजूरी दी गई थी। जबकि एक मवेशी पर घास भूसा दाना के लिए 6 0 रुपए रोज मिलना चाहिए। टिमरनी का कांजी हाउस छोटा होने से कम जगह होने के कारण ज्यादा मवेशी नहीं रख सकते। कांजी हाउस में 70-75 मवेशी को ही रखा जा सकता है।
दुर्घटना का कारण बन रहे आवारा मवेशी-
नगर में सड़क एवं मुख्य मार्गों पर बैठने वाले आवारा पशुओं के कारण आए दिन हादसे हो रहे है। रात में ये मवेशी अंधेरे में बैठे रहते है। वाहन चालकों को अंधेरे में बैठे मवेशी नहीं दिखने के कारण हादसे का शिकार हो जाते है। इसके अलावा ये मवेशी आम लोगों पर हमला कर चोटिल कर देते हंै।
कचरा एवं पन्नी खाने को मजबूर मवेशी-
इन बेसहारा मवेशियों को भूसा, खली एवं हरीघास नहीं मिलने से ये सड़कों पर पड़ा कचरा, सड़े गले फल एवं सब्जी और पॉलीथिन खाने को मजबूर है। इन्हें चारा पानी मिलना मुश्किल हो रहा है। इससे ये बीमारियों की चपेट में भी आ रहे है। बुधवार को शंकर मंदिर प्रांगण में एक मवेशी की अज्ञात कारणों से मौत हो गई।
इनका कहना है
नगर के आवारा पशुओं को कांजी हाउस एवं आसपास की गोशालाओ में छोडऩे का निर्णय लिया है। आज से ही इन्हें पकड़कर कांजी हाउस एवं गोशाला में भेजने के निर्देश दिए है।
आर डी शर्मा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, टिमरनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो