हरदा में कोरोना पॉजिटिव दो मरीज और मिले, तीस हुई संक्रमितों की संख्या

शहर में बढ़ते जा रहा संक्रमण का दायरा, जांच के लिए 76 सैंपल और भेजे

By: gurudatt rajvaidya

Published: 07 Jul 2020, 08:56 PM IST

हरदा। शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के दो मरीज और मिले हैं। इनमें से एक चांडक चौराहा के पास रहने वाला २८ वर्षीय युवक है। वहीं दूसरा वहीं दूसरा मरीज सुभाष वार्ड में स्टेशन रोड पर एक होटल के सामने वाले क्षेत्र का 44 वर्षीय व्यक्ति है। सूत्रों के अनुसार उक्त मरीज एक पखवाड़े से इंदौर में भर्ती है। चांडक चौराहा निवासी युवक का इलाज यहीं किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. केके नागवंशी ने बताया कि जांच के लिए भेजे गए 62 सैंपल की रिपोर्ट मंगलवार को प्राप्त हुई है। इनमें से 51 रिपोर्ट एम्स भोपाल से तथा 11 रिपोर्ट जिला अस्पताल की ट्रू नेट मशीन से प्राप्त हुई है। 62 में से 60 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं। शेष 2 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव है। मंगलवार को 76 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अभी तक जांच के लिए भेजे गए 1157 सैंपल में से 1081 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 76 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष है। जिले में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मरीजों की संख्या 30 है। 28 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 3 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। 2०66 व्यक्तियों को क्वॉरंटीन किया गया है। मंगलवार को जिले की विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं में संचालित फीवर क्लीनिक्स में 119 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर इलाज दिया गया।
बाजार बंद का रहा प्रभावी असर
शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा घोषित दो दिन के लॉकडाउन का पहले दिन व्यापक असर रहा। बाजार पूरे दिन बंद रहे। इस दौरान केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुलीं। बाजार में वे ही लोग पहुंचे जिन्हें बेहद जरूरी सामान की खरीदी करना थी। उल्लेखनीय है कि सोमवार को जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में मंगलवार व बुधवार को लॉकडाउन का निर्णय लिया गया था। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार नगर पालिका क्षेत्र की समस्त दुकानें एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूर्ण रूप से बंद रहे। आमजन की सुविधा के लिए अति आवश्यक वस्तुओं जैसे फल-सब्जी, दूध, किराना, कृषि उपयोग आधारित दुकानें शाम 7 बजे तक ही खुली रहीं। मेडिकल स्टोर अपने निर्धारित समय अनुसार खुले रहे। बुधवार को भी शहर में लॉकडाउन रहेगा।
मास्क लगाए बगैर घूम रहे 40 लोगों के चालान बनाए
कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी मनीष कुमार अग्रवाल ने मंगलवार सुबह शहर का भ्रमण किया। उन्होंने इंदौर बायपास चौराहे पर लॉकडाउन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान साथ चल रहे दल ने महिला एवं बाल विकास विभाग की एक अधिकारी पर भी चालानी कार्रवाई की। अधिकारी बगैर मास्क लगाए घर से निकली थी। अधिकारियों ने घंटाघर क्षेत्र, सब्जी मंडी, खंडवा नाका, छीपानेर रोड सहित अन्य स्थानों का भ्रमण किया। कलेक्टर वर्मा ने दुकानदारों को निर्देशित किया कि वे मास्क लगाकर ही सामान बिक्री करें। इस दौरान विशेषकर मास्क न लगाने वाले दुकानदारों पर जुर्माना लगाया गया। उन्होंने कहा कि दुकानों पर भीड़ न एकत्रित होने दें। इस दौरान 40 लोगों पर मास्क न लगाने के कारण जुर्माना लगाया गया। कार्यवाही के दौरान एसडीएम एचएस चौधरी, एसडीओपी हिमानी मिश्रा, तहसीलदार विंकी सिंहमारे सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

gurudatt rajvaidya
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned