scriptएक्शन में डीएम पुलकित खरे, ग्राम प्रधान का खाता सीज तो सचिव को नोटिस | DM Pulkit Khare inspected mallawan block | Patrika News
हरदोई

एक्शन में डीएम पुलकित खरे, ग्राम प्रधान का खाता सीज तो सचिव को नोटिस

हरदोई जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सोमवार को मल्लावां ब्लॉक के ग्राम ईश्वरपुर साई एवं मुनौरापुर का निरीक्षण किया…

हरदोईApr 24, 2018 / 02:29 pm

Hariom Dwivedi

DM Pulkit Khare
हरदोई. जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सोमवार को मल्लावां ब्लॉक के ग्राम ईश्वरपुर साई एवं मुनौरापुर का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय ईश्वरपुर में हैण्डवास न होने तथा वास बेसिन की खराब हालत पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित प्रधानप्रति को निर्देश दिये कि तत्काल इन कमियों को पूरा करायें। शौचालयों की समीक्षा में पाया गया कि गांव में 326 शौचालय बनने हैं, जिनमें से 88 पूर्ण हो गये हैं और 33 पर अभी काम शुरू नहीं हुआ है। शेष शौचालयों का निर्माण कार्य चल रहा है। इस पर भी जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानपति को निर्देश दिये कि तीन दिन में सभी का काम चालू करायें।
डीएम पुलकित खरे ने ग्राम मुनौरापुर पहुंच कर यहां भी शौचालयों के निर्माण की जानकारी में पाया कि गांव में 102 शौचालय बनने हैं, जिसमें 12 पर काम चालू नहीं हुआ है। कुछ ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि उनके शौचालय निर्माण हेतु गड्ढे खोद दिये गये हैं, पर शौचालय बनवाये नहीं गये हैं। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधान का खाता सीज करने एवं सेक्रेटरी को नोटिस एवं वेतन रोकने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए गांव का एक भी हैण्ड पम्प खराब नहीं होना चाहिए और गांव में हैण्डपंप खराब होने की जानकारी होगी तो प्रधान एवं सेक्रेटरी पर कार्यवाही की जायेगी।
DM Pulkit Khare
गेहूं क्रय केन्द्र प्रभारी निलम्बित
जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बिलग्राम के ग्राम ललौली में संचालित पीसीएफ गेहूं क्रय केन्द्र के निरीक्षण में किसानों का कई दिनों से केन्द्र पर पड़े गेहूं की तौल न होने तथा समय से उठान भी न होने तथा कुछ किसानों द्वारा पैसा लेने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी को निलंबित करने के निर्देश दिये।

आजिविका मिशन के तहत बनेंगे महिला समूह
मल्लावां, सण्डीला एवं गौसगंज के बुनकर समिति के प्रतिनिधियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि बुनकरों के हित में चलाई जा रही योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया जाये। कहा कि माहिलाओं को आजिविका मिशन के तहत समूह बनाकर कार्य करने की सलाह दें, जिससे उनके घर की आमदनी बढ़ेगी। बैठक में जिलाधिकारी एलडीएम, डीसी एनआरएलएम से कहा कि बुनकरों की बैंक एवं समूह तथा पेंशन आदि समस्याओं को हल करने के लिए प्रत्येक माह मल्लावां एवं सण्डीला में कैम्प करायें, ताकि बुनकर अपनी समस्याओं को आसानी से हल करा सकें।
DM Pulkit Khare
उद्योग केन्द्र उपायुक्त को दिये निर्देश
जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग केन्द्र से कहा कि जो समितियां अच्छा कार्य कर रही हैं तथा समय से आडिट कराने के साथ बुनकरों को फायदा पहुंचा रही हैं, उन्हें प्रोत्साहित किया जाये तथा खराब समितियों को निरस्त करें। केवल 300 बुनकरों का बीमा होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने अधीक्षक हथकरघा एके निगम को निर्देश दिये सभी बुनकरों का बीमा करायें।
DM Pulkit Khare

Home / Hardoi / एक्शन में डीएम पुलकित खरे, ग्राम प्रधान का खाता सीज तो सचिव को नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो