scriptकिसानों ने जलाई गन्ने की होली, की समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग | Ganna kisan protest against up bjp government in hardoi news in hindi | Patrika News
हरदोई

किसानों ने जलाई गन्ने की होली, की समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग

रदोई में किसानों ने एकजुट होकर केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन किया।

हरदोईOct 30, 2017 / 07:34 am

आकांक्षा सिंह

hardoi

हरदोई. गन्ना मूल्य और और धान के समर्थन मूल्य को बढ़ाए जाने की मांग को लेकर हरदोई में किसानों ने एकजुट होकर केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन किया। हजारों किसानों ने हरदोई के जिलाधिकारी कार्यालय में नारेबाजी करते हुए प्रवेश किया और वहां पर गन्ना की फसल जलाकर अपनी नाराजगी जाहिर की किसानों की मांग है कि सरकार अपने वादे के मुताबिक किसानों की आय को दुगना करने की नियत को धरातल पर दिखाएं धान और गन्ने का मूल्य बढ़ाकर किसानों के लिए मुनाफे की खेती का अवसर दिया जाए। भारतीय किसान यूनियन के नेता राजकिशोर सिंह ने कहा इस मुद्दे पर किसान आगे भी बड़ा आंदोलन करेंगे। किसान नेता राजकिशोर सिंह ने बताया कि किसानों के हितों के लिए आज पूरे प्रदेश में हमारे संगठन द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है इसी क्रम में संगठन के आवाहन पर आज किसानो कलेक्ट्रेट परिसर आकर विरोध प्रदर्शन किया और गन्ने की होली जलाई।

किसानों की आय दोगुनी कैसे होगी जब समर्थन मूल्य नहीं हो रहा दोगुना


गन्ने की फसल की होली चलाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा कि सरकारेx कहती है कि किसानों की आमदनी दोगुनी करनी है। किसान आमदनी बढ़ाएं मगर जब कृषि उपजों का समर्थन मूल्य तय किया जाता है तो सरकार आमदनी दुगनी करने की बात भूल जाती है। जब फसलों का समर्थन मूल्य दो गुना नहीं करोगे तब आमदनी कैसे दुगनी होगी। क्योंकि किसानों के लिए आमदनी का जरिया तो फसले हैं। किसानों ने कहा कि पिछले 50 वर्षों से अब तक देश में किस तरह से विभिन्न चीजों के दाम बढ़े हैं। उसी अनुपात में फसलों का समर्थन मूल्य भी तय किया जाए। किसानों ने कहा कि फसलों का समर्थन मूल्य काफी कम है जिसके कारण किसान परेशान होते हैं और अन्नदाता के लिए खुद के लिए दो वक्त की रोटी के का संकट चल रहा है।

Home / Hardoi / किसानों ने जलाई गन्ने की होली, की समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो