scriptबस एक सूचना और आपके बैंक खाते में पहुंच जाएंगे 500 रुपए, मौका 31 जुलाई तक | get 500 rs for just one informantion in bank account | Patrika News
हरदोई

बस एक सूचना और आपके बैंक खाते में पहुंच जाएंगे 500 रुपए, मौका 31 जुलाई तक

अधिकारी ने बताया कि सूचना अगर सही निकली तो बैंक खाते में तत्काल भेजे जाएंगे 500 रुपए

हरदोईJun 29, 2021 / 07:53 pm

Hariom Dwivedi

 get 500 rs for just one informantion in bank account
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
हरदोई. टीबी रोगियों की सूचना दीजिए और 500 रुपए का ईनाम पाइए। वह भी सीधे आपके बैंक खाते में। दस्तक अभियान के तहत टीबी रोगियों को चिन्हित किया जा रहा है। इसमें आमजन की भागीदारी बढ़े, इसलिए यह पहल शुरू की गई है। हरदोई के जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अमरजीत सिंह अजवानी ने बताया कि 01 जुलाई से 31 जुलाई तक जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। टीबी रोगियों को चिह्नित करने की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र में सौंपी गई है। दूसरे तरीकों से भी प्रयास किये जा रहे हैं। इसी तहत अगर कोई टीबी रोगी की सूचना देता है तो प्रोत्साहन राशि के तौर पर उसे 500 रुपए दिये जाएंगे।
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि जानकारी टीबी ग्रसित मरीजों की जानकारी मिलते ही सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजरों जांच करेंगे। मरीज में अगर टीबी होने की पुष्टि होती है तो मरीज की सूचना देने वाले को 500 रुपए दिये जाएंगे। मरीज की जानकारी देने वाले का बाकायदा पूरी बैंक डिटेल भी ली जा रही है, ताकि उसके खाते में पैसे भेजे जा सकें।
तो जरूर कराएं टीबी की जांच
उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. प्रदीप कहते हैं कि अगर किसी को कोरोना हुआ था और अब उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव है, लेकिन उसकी खांसी नहीं रुक रही है तो ऐसे मरीजों को टीबी की जांच अवश्य करा लेना चाहिए।
यह भी पढ़ें

क्षय रोगियों के लिए मददगार है ‘टीबी आरोग्य साथी’ ऐप, यहां मिलती है हर जानकारी



कहां कराएं टीबी की जांच
उप जिला क्षय रोग अधिकारी बताते हैं कि जिला क्षय रोग कार्यालय के अलावा सभी सीएचसी और पीएचसी और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी जांच की सुविधा है।

टीबी के लक्षण
खांसी के साथ खून आना
किसी भी मौसम में रात को पसीना आना
लगातार बुखार की शिकायत
खानपान पर ध्यान देने के बाद भी वजन कम होना
अधिक खांसी आने से सांस भी फूलने लगती है

Home / Hardoi / बस एक सूचना और आपके बैंक खाते में पहुंच जाएंगे 500 रुपए, मौका 31 जुलाई तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो