scriptTB Arogya Saathi : क्षय रोगियों के लिए मददगार है ‘टीबी आरोग्य साथी’ ऐप, यहां मिलती है हर जानकारी | tb arogya saathi app is helpful for tb tuberculosis patient | Patrika News
श्रावस्ती

TB Arogya Saathi : क्षय रोगियों के लिए मददगार है ‘टीबी आरोग्य साथी’ ऐप, यहां मिलती है हर जानकारी

TB Arogya Saathi App की मदद से घर बैठे हासिल कर सकते हैं टीबी सम्बंधित जानकारियां और मिलने वाले लाभ के बारे में

श्रावस्तीJun 13, 2021 / 11:53 am

Hariom Dwivedi

tb arogya saathi app is helpful for tb tuberculosis patient

TB Arogya Saathi : क्षय रोगियों के लिए मददगार है ‘टीबी आरोग्य साथी’ ऐप, यहां मिलती है हर जानकारी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
श्रावस्ती. TB Arogya Saathi App for tuberculosis patient- अब क्षय रोग यानी टीबी के संबंध में जानकारी आपको इधर-उधर भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ‘टीबी आरोग्य साथी’ ऐप की मदद से ही इस रोग के बारे में तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कोई भी टीबी रोगी इसकी मदद से अपने उपचार से लेकर सरकार से मिलने वाली आर्थिक मदद की जानकारी भी प्राप्त कर सकता है। ‘टीबी आरोग्य साथी’ एक मोबाइल ऐप है, जिसे केंद्र सरकार ने जारी किया है। यह ऐप जिस तरह से क्षय रोगियों की मदद कर रहा है, उससे यह कहा जा सकता है कि टीबी मुक्त भारत अभियान में यह ऐप मील का पत्थर साबित होगा।
‘टीबी आरोग्य साथी’ ऐप पर टीबी रोग से संबंधित हर जानकारी उपलब्ध है। इसकी सहायता से उपचाराधीन टीबी रोगी यूजर आईडी की मदद से लॉगइन कर अपने उपचार के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। श्रावास्ती के सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से टीबी रोग की जांच, उपचार, विभिन्न योजनाओं के तहत मिलने वाली धनराशि का विवरण जाना जा सकता है। इसके अलावा ऐप के माध्यम से कई तरह की जानकारियों के लिए भी अनुरोध किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त टीबी से संबंधित समस्त जानकारी, टीबी जांच एवं उपचार की नजदीकी सुविधा, टीबी के जोखिम का आकलन करने के लिए स्क्रीनिग टूल, पोषण संबंधी सहायता एवं परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। इससे इलाज भी आसान होगा। जिले में वर्तमान में करीब 10,875 लोग टीबी की बीमारी से ग्रसित हैं।
इस तरह से ऐप का करें प्रयोग
जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) एमएल वर्मा ने बताया कि ऐप एंड्रायड और आईओएस दोनो प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। मोबाइल फोन के प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में जाकर टीबी आरोग्य साथी इंस्टॉल करने के बाद ऐप को ओपन करें। इसके बाद रजिस्टर नाउ पर क्लिक करें। ऐप लोकेशन, ब्लूटूथ समेत कुछ परमिशन के लिए कहेगा, सभी को एलाऊ कर दीजिए। अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए, नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर वेरिफिकेशन कीजिए। अब अपना नाम, उम्र, प्रोफेशन भरना होगा। इसके बाद ऐप मोबाइल फोन पर एक्टिवेट हो जाएगा।
ऐप से मिलेंगी यह जानकारियां
– टीबी सम्बन्धी सवाल पूछ सकते हैं।
– लक्षणों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
– टीबी रोग के प्रभाव के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
– टीबी मरीजों के लिए सही पोषण के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
– टीबी मरीज अपना ट्रीटमेंट ट्रैक कर सकते हैं।
– अपने खाते में आने वाली राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Home / Shravasti / TB Arogya Saathi : क्षय रोगियों के लिए मददगार है ‘टीबी आरोग्य साथी’ ऐप, यहां मिलती है हर जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो