scriptयोग के जरिए बच्चों को दे रहे स्वस्थ और खुश रहने के टिप्स ! | health tips for school children in hindi | Patrika News
हरदोई

योग के जरिए बच्चों को दे रहे स्वस्थ और खुश रहने के टिप्स !

जीवन के पहले सोपान से ही योग की जानकारी का होना आवश्यक होता है।

हरदोईJun 01, 2018 / 01:39 pm

Mahendra Pratap

योग के जरिए बच्चों को दे रहे स्वस्थ और खुश रहने के टिप्स !

योग के जरिए बच्चों को दे रहे स्वस्थ और खुश रहने के टिप्स !

हरदोई. जीवन के पहले सोपान से ही योग की जानकारी का होना आवश्यक होता है। हरदोई के स्प्रिंग डेल्स किंडर गार्टन स्कूल में समर कैंप के दौरान 21 जून को होने वाले योग दिवस की तैयारियां शुरू कर दी गई। बच्चों को सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, भ्रामरी, अनुलोम विलोम, कपालभारती और सर्वांगासन भी स्वस्थ रहने के लिए सिखाया जा रहा है। बच्चों ने इस समय गर्मी से निजात पाने के लिए भी प्राणायाम करके इससे निजात पाई।

21 जून योग दिवस की तैयारी

स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती अदिति गौड़ ने बताया कि हर बच्चे में एक प्रतिभा छिपी होती है और योग प्रतिभा को बच्चे के अंदर से बाहर लाकर उसको तराशने और एक दिशा देने का काम 21 जून योग दिवस की तैयारी में किया जा रहा है। इसके साथ ही ADM विमल कुमार अग्रवाल ने सभी उप जिलाधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के अधिषासी अधिकारियों को कहा कि योग दिवस के सफल आयोजन हेतु योगाभ्यासियों को प्रषिक्षित किये जाने की कार्रवाई स्वयं सेवी संस्थाओं, स्थानीय एनजीओ एवं जनपदों में स्थापित योग वेलनेस सेन्टर के सहयोग से जनपद सार्वजनिक स्थलों, पार्को, स्कूल एवं कालेजों में कराई जायएं।

अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे

ADM ने बताया है कि शासन के निर्देषानुसार 21 जनू 2018 को अन्तराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक योगाभ्यासियों के माध्यम से जनपद की पंचायत स्तर, ब्लाक एवं तहसील मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय पर विभिन्न पार्को एवं सार्वजनिक स्थानों पर योगाभ्यास करना सुनिष्चित करें। अपर जिला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि इसके लिए 15 जून से 30 जून 2018 तक करें योग रहे निरोग’ नारे के साथ योग पखवारा आयोजित किया जाएगा। जिसमें स्कूल-कालेज के विद्यार्थियों, एनसीसी, एनएसएस स्वयं सेवी संस्थाओं, योग संस्थाओं एवं जनसामान्य को शासन के निर्देषानुसार प्रतिदिन योगाभ्यास कराया जाएगा। उन्होंने कहा है कि अन्तराष्ट्रीय योग दिवस एवं योग पखवारे के अन्तर्गत योग उत्सव, सेमिनार, वर्कषाप एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो