scriptजलभराव के बाद अब सांपों का हमला, बनी है चिंताजनक हालात | Snake attack after waterlogging | Patrika News
हरदोई

जलभराव के बाद अब सांपों का हमला, बनी है चिंताजनक हालात

जलभराव के बाद अब सांपों का हमला, बनी है चिंताजनक हालात

हरदोईAug 31, 2018 / 11:55 am

Ruchi Sharma

hardoi

जलभराव के बाद अब सांपों का हमला, बनी है चिंताजनक हालात

हरदोई. जिले में कुछ दिनों पूर्व बेनीगंज थाना इलाके में यह गांव में एक महिला को कई बार सांप ने आकर डसा और उसको बार-बार उपचार के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा हालांकि महिला को हर बार सर्पदंश से बचा लिया गया लेकिन पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनी रही यह घटना लोगों के लिए कौतूहल बनी रही।

बताते है बारिश के शुरू होते ही उक्त गांव में सांप बिलों से बाहर निकल कर सुरक्षित ठिकानों की तलाश में इधर उधर डेरा बनाने लगे थे । उक्त महिला के घर में भी सांपों ने डेरा बना लिया था इस बात का अहसास घरवालों को सांपों की चहलकदमी से हुआ था और सांपों की मौजूदगी का संकेत भी मिला था, लेकिन बेपरवाही के चलते महिला को तीन बार सर्पदंश हुआ । यह तो किस्मत अच्छी थी कि वो बच गई बाद जब गांव के लोगो ने पूजापाठ के साथ सपेरों की टीम बुलाई और बारिश के हालात कम हुए तब जाकर वहां राहत की सांस ली गई ।

बताते चले कि बारिश के चलते और नदी में बाढ़ आने स कई गांव में सांपों का निकलना बढ़ गया है जिसके चलते सर्पदंश की घटनाएं भी बढ़ गई है इस संबंध में जहां चिकित्सक और जानकार लोग आम जनमानस को इस ओर सावधान रहने की सलाह देते हैं वहीं ही यह भी कहते हैं कि किसी भी ऐसे स्थान पर जहां कूड़ा करकट एकत्र हो, बड़े डब्वे लगे हो, खाद्य सामग्री के पीपी आदि रखे हो या फिर खेतों में फसलों की निराई गुड़ाई करनी हो खरपतवार हटानी हो तो उसके लिए इस समय सावधान रहना बहुत जरूरी है क्योंकि जरा सी असावधानी किसी भी बड़ी घटना का कारण बन सकती है ।

कृषि वैज्ञानिक एसके सिंह ने बताया कि बारिश होती है तो सांप इत्यादि जहरीले जीव बिलों से बाहर निकल आते हैं और वह पानी इत्यादि से बचने के लिए सुरक्षा वाले ठिकानों की तलाश में इधर उधर भागते हैं। पानी से बचने का जहां स्थान मिलता है वही ये डेरा डाल देते है । ऐसे में जरूरी है जहां कहीं भी ऐसा हो वहां पर पहले से लगे कंडा गोबर लकड़ी कूड़ा करकट हटाने में सावधानी बरतें और कभी भी अकेले में कोई चीज ना हटाए और ना ही अकेले खेतों में जाएं और जब भी काम करें तो सबसे पहले बड़ी लाठी या डंडा आसपास फटकार आवाज़ कर दें ताकि वहां यदि कोई जीव बैठा होगा तो वहां से हटने का प्रयास करेगा । सावधानियां अपनाकर बचाव कर सकते हैं । कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि खेतों और घरों के अलावा शहरी क्षेत्र में भी घरों में सांप अपना ठिकाना बना लेते है । इसकी सबसे बड़ी वजह है लगातार होने वाली बारिश और नदियों में आने वाली बाढ़ जिसके कारण पानी से बचने के लिए ये जीव सुरक्षित ठिकानों की तलाश में शहरी क्षेत्र में भी घरों की दस्तक देते हैं । इस ओर सावधान रहना बहुत जरूरी है ।

Home / Hardoi / जलभराव के बाद अब सांपों का हमला, बनी है चिंताजनक हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो