scriptस्कूल की प्रार्थना सभा में दी जाएगी बच्चों को बारिश में इन रोगों से बचने की जानकारी | Health Department celebrate July month as dengue month | Patrika News

स्कूल की प्रार्थना सभा में दी जाएगी बच्चों को बारिश में इन रोगों से बचने की जानकारी

locationहाथरसPublished: Jul 02, 2018 07:05:39 pm

शासन ने डेंगू के रोग पर काबू पाने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिले के स्वास्थ्य महकमे के अफसरों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।

Health Department

Health Department

हाथरस। शासन ने डेंगू के रोग पर काबू पाने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिले के स्वास्थ्य महकमे के अफसरों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य महकमा जुलाई माह को डेंगू माह के रूप में मनाएगा। इस माह में डेंगू की रोकथाम के लिए कई तरह के प्रयास किए जाएंगे। शासन के निर्देशों के बाद से स्वास्थ्य महकमे में खलबली मची हुई है। अब महकमा प्रत्येक विद्यालय में प्रार्थना सभा के दौरान वेक्टरजनित रोगों से बचाव के लिए सावधानियां आदि की जानकारी देगा साथ ही प्रत्येक स्कूल के एक शिक्षक को प्रशिक्षित करने का काम भी करेगा।
ये है निर्देश
स्वास्थ्य उच्चाधिकारियों द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों में जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक सभी जगह फीवर हेल्प डेस्क की स्थापना करने, जिला अस्पताल में एक वार्ड 10 बैड और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पांच बेड आरक्षित जो कि मच्छरदानी से युक्त हों करने, जलभराव वाले स्थानों पर लार्वा जांच एवं लार्वा नाशक दवा का छिड़काव कराने, अधिक मच्छर घनत्व वाले स्थानों पर फॉगिंग कराने, लार्वा सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई करने आदि निर्देश प्रमुख रहे।
ये भी पढ़ें – एसडीएम ने शुरू किया ये अभियान तो मच गई अफरा तफरी, देखें वीडियो

जलभराव होने पर दिए जाएंगे नोटिस
जलभराव की स्थिति पैदा करने वाले भवन स्वामी, दुकान स्वामी, उद्योगपति के खिलाफ नोटिस जारी कर उचित कार्रवाई करने, डेंगू जांच की सुविधा ब्लाक स्तर एवं जिला अस्पताल में उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। डेंगू माह में अंतरविभागीय समन्वय के लिए बैठक का आयोजन होगा। प्रतिदिन सीएमओ कार्यों की समीक्षा करेंगे। डीएमओ डॉ. मुकेश जौहरी ने बताया कि शासन से मिले दिशा निर्देशों के क्रम में फीवर हेल्प डेस्क की स्थापना कर दी गई है और बेड भी आरक्षित कर दिए गए हैं। अन्य दिशा निर्देशों पर भी जल्द अमल किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो