scriptप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील से खिले मुस्लिम परिवार के चेहरे, इनके लिए दीपावली है खास | pm narendra modi effect muslim family deepawali celebration update | Patrika News
हाथरस

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील से खिले मुस्लिम परिवार के चेहरे, इनके लिए दीपावली है खास

महिलाएं भी दीपावली पर बंटाती हैं हाथ, इन्हें रहता है वर्ष

हाथरसOct 19, 2017 / 02:43 pm

Santosh Pandey

narendra

narendra modi

हाथरस। जिले का एक मुस्लिम परिवार सालों साल से हिन्दुओं के त्यौहार दीपावली के लिए दिए बनाने का काम करता चला आ रहा है। इस परिवार की अधिकांश महिलाएं इस काम को करती हैं, इस बार की दीपावली पर दीयों की पिछली सालों से अधिक बिक्री से ये लोग खुश है। ये लोग चाहते हैं कि इन्हे भी कुम्हारों की तरह मिट्टी के लिए पोखर मिल जाये तो इनका कारोबार और बढ़ जायेगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दीपक खरीदने की अपील ने इन परिवारों के चेहरे पर खुशियां ला दी हैं।
हिन्दुओं का घर रोशन कर मुस्लिमों के घर होती है रोशनी

हाथरस शहर के बीच बीएच मील रोड़ पर कुछ मुस्लिम परिवार ऐसे है जो वर्षो से हिन्दू परिवारों के पूजा में इस्तेमाल होने वाले दीए बनाने का काम करते आ रहे है। इन परिवारों की महिलाएंं दीपक बनाने के लिए मिट्टी को सही कर चाक चलाती है और अपने परिवार के भरण पोषण के लिए दीपक तैयार करती हैं।
बढ़ा व्यापार

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कुम्हारों के घरों में दीपक जालाने के लिए उनके दीपक खरीदने की अपील के बाद इनके व्यापार ने थोड़ी सी रफ्तार भी पकड़ ली है। दीपक निर्माण कर रहे मुस्लिम परिवारों की मांग है कि उन्हे भी कुम्महारों की तरह मिट्टी के लिए पोखर मिल जाऐ।
घर रोशन होता

हिन्दुओं के त्यौहार पर मुस्लिमों परिवार की ये तैयारी आपसी मतभेद को भुलाने का काम भी करती है। हिन्दू मस्लिम एकता और उनके बीच मतभेदों को दूर कर रमजान मेें राम व दीपावली में अली की पहचान कराता हैै ये परिवार। हिन्दुओं के साथ ये मुस्लिम परिवार भी दीपावली का इन्तजार करता है, इस दीपावली के त्यौहार में मुस्लिम परिवार की मेहनत से हिन्दुओं का घर रोशन होता ही है इससे इन परिवार के घरों का भी अंधियारा भी मिट जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो