scriptदेखे तस्वीरें : हाई कोलेस्ट्रॉल के ये 6 लक्षण पैरों पर दे देते हैं संकेत, नजरअंदाज न करें |6 symptoms of high cholesterol that give signs on your feet | Patrika News
स्वास्थ्य

देखे तस्वीरें : हाई कोलेस्ट्रॉल के ये 6 लक्षण पैरों पर दे देते हैं संकेत, नजरअंदाज न करें

6 Photos
2 months ago
1/6

High cholesterol symptoms: अगर आपको पैरों में छह तरह के बदलाव या परेशानी आ रही है, तो इसे समझें कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर खतरे के संकेत हो सकता है। आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल जब तक हाई नहीं होता उसके लक्षण नहीं दिखते। इसलिए अगर कोलेस्ट्रॉल के संकेत अगर आपके पैरों में नजर आ रहे तो उसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें।

2/6

यदि आपका हाई कोलेस्ट्रॉल है, तो इसका मतलब है कि आपकी धमनियों में अधिक मात्रा में चिपचिपी वसा जमा हो चुका है। लिवर ही कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता है, और स्वस्थ कोशिकाओं के लिए इसकी आवश्यकता होती है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा होने से धमनियों में ब्लॉकेज हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती मात्रा के कारण पैरों में सही ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता, और इससे पैरों में असर पहले होता है, क्योंकि यह पैर से हार्ट तक जाने वाली धमनियों में ब्लॉकेज का कारण बन सकता है।

3/6

पैरों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण

1. पैरों की स्किन का रंग बदलना। पीला या नीला पड़ जाना

2. तलवों में सुन्नाहट सा महसूस होना।

3. पैरों में घाव का जल्दी सही न होना।

4/6

पैरों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण

4. तलवों में छाले पड़ना और ठीक न होना।

5. पैर की उंगलियां ठंडी हो जाना।

6. पैरो या उंगलियों में सुन्नाहट।

5/6

पैर में मासपेशियों की कमजोरी, पैरों में दर्द, खासकर पिंडलियों में, ये सभी हैं कुछ लक्षण जिनसे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, पैरों के बालों का झड़ना, चमकदार और चिकनी त्वचा, और ठंडी रहना भी हो सकते हैं कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती मात्रा के कुछ और संकेत।

6/6

जोखिम को कम करने के लिए, आप असंतृप्त वसा से भरपूर आहार अपना सकते हैं, जैसे कि जैतून, सूरजमुखी, मक्का, रेपसीड, अखरोट, और बीज के तेल। साथ ही, सप्ताह में कम से कम 150 मिनट, अर्थात लगभग 2.5 घंटे की एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद है। इसके लिए, तेज चलना, साइकिल चलना, या तैरना जैसे विभिन्न व्यायाम विकल्पों में से कोई भी चुना जा सकता है।

अगली गैलरी
Fatty Liver Disease: पेट में दिखें ये 2 लक्षण तो तुरंत हो जाएं सतर्क, लिवर हो सकता है खराब
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.