scriptस्वस्थ रहने के लिए हमेशा याद रखें ये पांच बातें, नहीं होगी कोई बीमारी | Always remember these five things to be healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा याद रखें ये पांच बातें, नहीं होगी कोई बीमारी

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा याद रखें ये पांच बातें, नहीं होगी कोई बीमारी

Feb 06, 2021 / 07:43 am

Subodh Tripathi

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा याद रखें ये पांच बातें, नहीं होगी कोई बीमारी

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा याद रखें ये पांच बातें, नहीं होगी कोई बीमारी

वैसे तो हर व्यक्ति स्वस्थ और बेहतरीन जीवन की चाह रखता है। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में यह संभव नहीं हो पाता है। हर व्यक्ति कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं दे पाने के कारण अपने आप को फिट नहीं रख पाता है। अगर व्यक्ति अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ बातों पर ध्यान दे, तो निश्चित ही वह हमेशा स्वस्थ रह सकता है। ऐसे ही स्वस्थ रहने के हम पांच टिप्स आपको बताते हैं।
खुश रहना

वर्तमान दौर में हर व्यक्ति किसी न किसी टेंशन से घिरा रहता है। लेकिन इसके बावजूद उसे खुश रहना सीखना होगा। व्यक्ति खुश रहेगा तो निश्चित ही उसकी टेंशन खत्म हो जाएगी और वह स्वस्थ रह सकेगा। खुश रहने से मानसिक तनाव और चिड़चिड़ापन भी दूर होगा, ओर वह अपना काम भी ठीक से कर सकेगा।
भरपूर नींद लेना

वर्तमान दौर में लोगों की दिनचर्या में काफी परिवर्तन हुआ है। लोग देर रात सोते हैं और सुबह फिर काम पर जाने की जल्दी के कारण जल्दी उठ जाते हैं। ऐसे में कई लोगों की नींद भी पूरी नहीं हो पाती है। नींद पूरी नहीं होने से व्यक्ति को कई प्रकार की परेशानी होती है ।इसलिए व्यक्ति को चाहिए कि वह कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। ताकि शरीर को आराम मिलने के साथ ही मन, मस्तिष्क भी स्वस्थ रहें और व्यक्ति की कार्य क्षमता भी बनी रहे।
व्यायाम करना जरूरी

हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के लिए व्यायाम जरूर करना चाहिए। वैसे तो लोगों के पास समय काफी कम है। लेकिन स्वस्थ रहना है तो कुछ करना भी जरूरी है। इसलिए कोशिश करें कि हर दिन सुबह के समय व्यायाम करें। इससे व्यक्ति के शरीर में ऊर्जा का संचार होगा और वह स्वस्थ बना रहेगा। बीमारियां भी पास नहीं आएगी।
खानपान

बेहतर स्वास्थ्य के लिए व्यक्ति को अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। संतुलित आहार से स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर आता है। लेकिन असंतुलित आहार के कारण व्यक्ति बीमार हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति को चाहिए कि हमेशा ताजा खाना खाए और ऐसे फल फ्रूट आदि का सेवन करें। जिससे कि शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी नहीं रहे।
आत्मविश्वास मजबूत रखें

व्यक्ति को चाहे किसी पर विश्वास हो या ना हो, लेकिन अपने आप पर विश्वास होना बहुत जरूरी है। आत्मविश्वास से भरा व्यक्ति हमेशा स्वस्थ और खुश रहता है। इसलिए अपने आत्मविश्वास में कभी कमी नहीं होने दे। वैसे तो जीवन चुनौती और संघर्ष से भरा है, लेकिन व्यक्ति में आत्मविश्वास है तो वहां हर जंग जीत सकता है।

Home / Health / स्वस्थ रहने के लिए हमेशा याद रखें ये पांच बातें, नहीं होगी कोई बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो