scriptबैकिंग सोडे से खत्म होगा डेंड्रफ, जानिए कुछ और नुस्खे | Avoid diseases through minute home made remedies | Patrika News
स्वास्थ्य

बैकिंग सोडे से खत्म होगा डेंड्रफ, जानिए कुछ और नुस्खे

अगर आपके बालों में बहुत डेंड्रफ हो गया है तो बालों पर शैंपू की बजाए बैकिंग सोडा
लगाए

Jun 19, 2015 / 10:12 am

दिव्या सिंघल

dandruff

dandruff

इन दिनों सर्दी-जुकाम, बदहजमी जैसी परेशानियां आम है, लेकिन ये छोटी-छोटी बीमारियां लोगों को बहुत परेशान करने लगती है। इन बीमारियों को आप आसान घरेलू उपाय अपनाकर भी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन आसान नूस्खों के बारे में-

सर्दी-जुकाम : गुनगुना पानी पिएं व हल्का भोजन करें। गर्म दूध में हल्दी मिलाकर और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से भी लाभ होता है।

कट लग जाना : अगर आपको कभी कट लग जाएं तो इसके लिए घाव पर हल्दी लगाएं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टिरियल तत्व पाए जाते हैं, जो जलन दूर करके घाव ठीक करते हैं।

डेंड्रफ : अगर आपके बालों में बहुत डेंड्रफ हो गया है और काफी जतन के बाद भी ये ठीक नहीं हो रहा है तो बालों पर शैंपू की बजाए बैकिंग सोडा लगाएं। इसके लिए बालों को गीला करें और शैंपू की तरह बैकिंग सोडा बालों पर लगाएं।

बदहजमी: गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग, सौंठ का चूर्ण और नींबू के रस को मिलाकर पिएं। इसके अलावा पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर भी पी सकते हैं।

जलन: आंख, पेट और पेशाब में जलन हो तो अनार का शर्बत, आंवले का मुरब्बा, मीठी लस्सी, नींबू की शिकंजी या मटके के ठंडे पानी में खसखस डालकर पीने से आराम मिलता है।

एसिडिटी:
पपीता, कालीमिर्च, नमक, अजवाइन और पुदीने को मिलाकर खाने से पेट में एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

Home / Health / बैकिंग सोडे से खत्म होगा डेंड्रफ, जानिए कुछ और नुस्खे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो