scriptसावधान! पत्तागोभी के अलावा ये 5 सब्जियां आपके दिमाग में पहुंचा सकती हैं कीड़े | Patrika News
स्वास्थ्य

सावधान! पत्तागोभी के अलावा ये 5 सब्जियां आपके दिमाग में पहुंचा सकती हैं कीड़े

9 Photos
2 months ago
1/9

 

सब्जियों को धोकर या स्टीम करके खाना ज्यादा उत्तम


अगर आपने अब तक सोचा है कि सब्जियों (Vegetables) को कच्चा खाना सबसे स्वस्थ्य तरीका है, तो यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि कुछ सब्जियां (Vegetables) आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कई लोगों को नहीं पता होता कि कच्चे सब्जियों में कीटाणु हो सकते हैं जो गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए, स्वस्थ और सुरक्षित भोजन के लिए सब्जियों को धोकर, पकाकर, या फिर स्टीम करके खाना ज्यादा उत्तम हो सकता है।

 

2/9

 

सब्जियों में छिपे वर्म्स और उनके अंडे


यह सतर्कता दिलाने वाली बात है कि कुछ सब्जियों में छिपे वर्म्स (Tapeworm) और उनके अंडे हो सकते हैं, जो नजर नहीं आते और पकने के बाद भी खाने में रह सकते हैं। इन वर्म्स का सेवन करने से पेट से आंत और फिर दिमाग तक पहुंच सकता है, जिससे सिस्टीसर्कोसिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिए, स्वास्थ्य के लिए सब्जियों को धोकर, उन्हें अच्छे से पकाकर ही खाना चाहिए। इससे हम अपने आपको इस खतरे से बचा सकते हैं।



 

3/9

6 सब्जियों से दिमाग में कीड़ा पहुंचने का जोखिम
टैपवर्म (Tapeworm) का लार्वा मस्तिष्क, मांसपेशियों या अन्य ऊतकों को संक्रमित करने लगता है जिससे कई समस्याएं पैदा होती हैं। तो चलिए जानें किन 6 सब्जियों से दिमाग में कीड़ा (Symptoms of brainworm पहुंचने का जोखिम होता है। पत्ता गोभी में सबसे पहले टैमवर्म होने की बात सामने आई थी, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की नीचे दी गई सब्जियों में भी कीड़े होते हैं और ये दिमाग में पहुंच जाते हैं।

4/9

शिमला मिर्च Capsicum
शिमला मिर्च एक पसंदीदा सब्जी है जो हमारे भोजन में स्वास्थ्यपूर्ण और स्वादिष्टता लाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीजों में छुपे टैपवार्म के अंडे (Tapeworm eggs ) हो सकते हैं? ये कीड़े इतने छोटे होते हैं कि आप उन्हें बिना माइक्रोस्कोप के नहीं देख सकते। अगर इनके साथ कीड़ों का सेवन हो जाए, तो यह दिमाग में पहुंच सकते हैं। इसलिए, शिमला मिर्च को खाने से पहले उनके बीजों को निकाल देना और अच्छे से धोकर ही उन्हें खाना सुनिश्चित करेगा। यह सुनिश्चित करेगा कि हम स्वास्थ्य को खतरे से बचाएं और स्वादिष्ट भोजन का आनंद उठाएं।

5/9

बैंगन-Brinjal
बैंगन में अगर कहीं भी कीड़ा नजर आता है तो आप उसे हटाते होंगे,लेकिन शायद ही आप जानते होंगे की इसके बीजों में भी टैवर्म के अंडे (Tapeworm eggs ) हो सकते हैं। बैंगन को बिना काटे कभी भी आग पर सीधे नहीं पकाएं क्योंकि इसमें अंदर ये कीड़े छुपे हो सकते हैं।

6/9

परवल Parwal
परवल एक प्रमुख सब्जी है जो भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीजों में टैमवर्म (Tapeworm eggs ) की संभावना हो सकती है? यह कीड़ा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि हमेशा परवल के बीजों को हटा दें और यदि सब्जी में कीड़े हों तो उसे बिल्कुल फेंक दें। इससे हम अपने स्वास्थ्य को खतरे से बचा सकते हैं और स्वादिष्ट परवल का आनंद भी ले सकते हैं।

7/9

कुंदरू Kundru
कुंदरू, जिसे कई लोग अपनी पसंदीदा सब्जी के रूप में चुनते हैं, वास्तव में अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसमें दिमाग के कीड़े (Tapeworm eggs ) होने की संभावना भी होती है, खासकर बड़े साइज के और हल्के पीले रंग के कुंदरू में। ये छोटे-छोटे कीड़े हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, सब्जी को खरीदते समय ध्यान देना जरूरी है और सब्जी को धोकर खाने से पहले इसकी साफ-सफाई को ध्यान में रखना चाहिए। इससे हम अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

8/9

अरबी के पत्ते-Arbi Leaves
अरबी के पत्तों में टैपवार्म (Tapeworm eggs ) और इनके अंडे हो सकते हैं। तो कई बार ये इनके लार से भी दूषित कर सकता है। बारिश और नमी वाले मौसम में तो ये पत्ते इनके लिए प्रजनन स्थल बन जाते हैं। ऐसे में इन पत्तों को खाने में शामिल करने से पहले गर्म पानी से अच्छे से साफ करें और हर एक पत्ते को अलग से काटें। एक साथ सभी पत्ते मा काटें नहीं तो इनमें छिप पर ये कीड़े आपके पेट तक जा सकते हैं और आपके ब्रेन तक पहुंच सकते हैं।

9/9

दिमाग में कीड़ा होने के लक्षण Symptoms of brainworm

- लगातार या अचानक सिर में दर्द होना सिर में अचानक तेज़ दर्द या लगातार बिना किसी ओर वजह के दर्द होना।
- मिचली या उल्टी का आना।
- दिखाई देने में मुश्किल होना।
- शरीर का तालमेल बैठाने में दिक्कत।

ये प्रारंभिक लक्षण हैं दिमाग में टैमवर्म के पहुंचे के।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.