scriptTips To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल में रखना है, तो इस आयुर्वेदीक नुस्खे को आजमा कर देंखे | ayurvedic remedies to get rid of the problems of diabetes | Patrika News

Tips To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल में रखना है, तो इस आयुर्वेदीक नुस्खे को आजमा कर देंखे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2022 04:55:24 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Tips To Control Diabetes: शुगर को कन्ट्रोल करना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल और डाइट को सही तरीके से फॉलो करने कि जरूरत होती है, ताकि आप स्वस्थ रहें और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहे।

डायबिटीज की परेशानियों से निजात दिलाने में बेहद मदद करता है ये आयुर्वेदिक नुस्खा, जानिए

ayurvedic remedies to get rid of the problems of diabetes

Tips To Control Diabetes: शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल और डाइट के ऊपर विशेष रूप से ध्यान देने कि जरूरत होती है, ताकि आप स्वस्थ रहें और बीमारियां भी शरीर से दूर रहे। शुगर के पेशेंट यदि जरा सी भी लापरवाही बरतते हैं तो इसका प्रभाव सीधे रूप से उनके शरीर के ऊपर पड़ता है। इसलिए शुगर के पेशेंट को स्टार्च युक्त चीजों का सेवन कम मात्रा में करने कि जरूरत होती है। इसलिए जानिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करते हैं।
 
मेथी के बीज का करें सेवन
मेथी खाने के स्वाद को नहीं बढ़ाती है बल्कि सेहत के लिए भी बेहतरीन होती है, मेथी के बीज के रोजाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। मेथी के बीज के सेवन के लिए रोजाना एक चम्मच इसे पानी में भिगो के रख दें, और सुबह खाली पेट मेथी चबा के खा जाएँ और इसके पानी को पी लें। इसका सेवन डायबिटीज कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है।
 
जामुन के बीज का करें सेवन
डायबिटीज के पेशेंट यदि आयुर्वेदिक इलाज करना चाहते हैं तो जामुन के बीज का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, जामुन के बीज को इस्तेमाल करने के लिए इसके गुठलियों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार करें, और इसका सेवन रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी के साथ करें। इससे डायबिटीज की बीमारी कंट्रोल में रहने में मदद मिलेगी।
अंगूर के बीज
अंगूर ही नहीं इसके बीज भी शुगर लेवल कंट्रोल करने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। अंगूर के बीज में विटामिन ई, लिनोलिक एसिड के जैसे कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। ये शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में बेहद प्रभावशाली मानें जाते हैं। आप इसके बीज का रोजाना चूर्ण बना के भी सेवन कर सकते हैं।
 
बथुआ का करें सेवन
बथुआ की बात करें तो ये एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और आदि सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। ये बॉडी में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं वहीं ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करते हैं। डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बथुए का सेवन बेहद लाभकारी होता है क्योंकि ये ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: मोबाइल रेडिएशन आंखों के साथ त्वचा को भी पंहुचा सकते हैं कई गंभीर नुकसान, जाने कैसे करें अपना बचाव
 
करेला
करेला का रोजाना सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द माना जाता है, करेले में विटामिन बी, सी, पोटैशियम और थायमिन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। करेले का रोजाना सेवन बीटा सेल्स को शक्ति प्रदान करने में मदद भी करते हैं, ये सेल्स ग्लूकोज के स्तर को कंट्रोल में करके रखने में मदद करता हैं।


डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो