scripttips to protect eyes and skin from damage caused by mobile radiation | Health Tips: मोबाइल रेडिएशन आंखों के साथ त्वचा को भी पंहुचा सकते हैं कई गंभीर नुकसान, जाने कैसे करें अपना बचाव | Patrika News

Health Tips: मोबाइल रेडिएशन आंखों के साथ त्वचा को भी पंहुचा सकते हैं कई गंभीर नुकसान, जाने कैसे करें अपना बचाव

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में ऐसा रेडिएशन पाया जाता है तो त्वचा को नुकसान पंहुचा सकता है साथ ही साथ खुजली अथवा इन्फेक्शन का कारण भी बन सकता है।

नई दिल्ली

Updated: April 20, 2022 03:52:58 pm

ऑफिस हो या वर्क फ्रॉम होम लगातार कंप्यूटर या मोबाइल के सामने बैठे रहने से आंखों में तो इसका प्रभाव पड़ता ही है, साथ ही साथ त्वचा के ऊपर भी इसका गंभीर प्रभाव पड़ता है। फ़ोन या मोबाइल में लंबे समय व्यतीत करने से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है साथ ही साथ मोतियाबिंद के जैसी कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं त्वचा में भी इसका प्रभाव पड़ता है, स्किन का लाल हो जाना, स्किन में चिक्कते पड़ जाने जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
जानिए कैसे आप मोबाइल रेडिएशन से खुद का बचाव कर सकते हैं और अपने आँखों और त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं।
मोबाइल रेडिएशन आंखों के साथ त्वचा को भी पंहुचा सकते हैं कई गंभीर नुकसान, जाने कैसे करें अपना बचाव
tips to protect eyes and skin from damage caused by mobile radiation
 
भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते रहें
यदि कंप्यूटर या मोबाइल में ज्यादा देर तक काम करते हैं तो आपकी स्किन गर्मी की वजह से डिहाइड्रेटेड हो सकती है। वहीं यदि पानी का सेवन आप प्रचुर मात्रा में करते हैं तो ये त्वचा को पोषण देने में मदद करता है वहीं पानी का सेवन आंखों की रोशनी को तेज भी बनाता है। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना एक से दो लीटर पानी का सेवन जरूर करें।
 
अंडरआई क्रीम या जेल लगाएं
यदि कंप्यूटर या मोबाइल से निकलने वाली तरंगों से आप खुद का बचाव करना चाहते हैं तो अंडरआई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि जब आप बार-बार अपने स्क्रीन की तरफ देखते हैं तो आपकी त्वचा और नखों के नीचे झुर्रियां पड़ने लग जाती है। ऐसे में स्किन का बचाव करने के लिए अंडरआई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें।
 
फेस को ठन्डे पानी से वाश करते रहें
कोशिश करें कि लगातार स्क्रीन पर नजर टिका कर न देखें, कुछ देर तक स्क्रीन से बाहर भी रहें। वहीं कोशिश करें कि अपने फेस को ठंडे पानी से हर एक घंटे के अंतराल में वाश करते रहें ताकि चेहरा साफ़ रहे और चेहरे से जुड़ी गंभीर समस्याएं भी दूर होती जाएँ।

यह भी पढ़ें: जाने गर्मियों के मौसम में रोजाना छाछ का सेवन क्यों जरूरी होता है
 
एंटीऑक्सीडेंट युक्त फ्रूट्स का सेवन जरूर करें
एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा में मौजूद फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को कम करते हैं। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना के डाइट में आप अखरोट, बादाम, पिस्ता, टमाटर जैसी चीजों का सेवन रोज करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!हाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाIMD Rain Alert: एक हफ्ते तक बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का पूर्वानुमानMukesh Ambani ने जियो के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी बने चेयरमैनपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.