scriptayurvedic treatment for thyroid | कंट्रोल करना चाहते हैं थायरॉइड को तो अपना सकते हैं इन आयुर्वेदिक उपायों को, जल्द मिलेगा आराम | Patrika News

कंट्रोल करना चाहते हैं थायरॉइड को तो अपना सकते हैं इन आयुर्वेदिक उपायों को, जल्द मिलेगा आराम

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि थायरॉइड के जैसी समस्या होना बहुत ही ज्यादा कॉमन है,ऐसे में यदि आप थायरॉइड के जैसी गंभीर समस्याओं को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ये आयुर्वेदिक उपचार आपके काम आ सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 11, 2022 10:30:58 am

नई दिल्ली। थायरॉइड की समस्या बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है, लेकिन वहीं ये एक ऐसी समस्या है जिसके बढ़ने से आपको एक नहीं बल्कि अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसके होने के पीछे के मुख्य कारणों कि बात करें तो ये होते हैं जैसे कि अनियमित लाइफस्टाइल,डाइट को प्रॉपर तरीके से फॉलो न करना, कई बार दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण भी ऐसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इस बीमारी के होने से अन्य बीमारी होने का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ता चला जाता है, इसलिए आज हम हम आपको इन आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते है।
कंट्रोल करना चाहते हैं थायरॉइड को तो अपना सकते हैं इन आयुर्वेदिक उपायों को, जल्द मिलेगा आराम
ayurvedic treatment for thyroid
खाने में करें दालचीनी को शामिल
दालचीनी न केवल स्वाद में बेहतरीन होती है बल्कि इसके रोजाना के इस्तेमाल से थायरॉइड के जैसी अन्य बीमारियों को भी कंट्रोल में किया जा सकता है, यदि आप भी थायरॉइड की समस्या से ग्रसित हैं तो ऐसे में कोशिश करें कि रोजाना एक चम्मच दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें। इसका इस्तेमाल आप किसी भी प्रकार कर सकते हैं जैसे कि खाने में मसाले के रूप में या इसका सेवन आप गर्म पानी के साथ भी कर सकते हैं। ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।
कर सकते हैं धनिये के पानी का इस्तेमाल
धनिया का सेवन अक्सर आप खाने में मसाले के तौर पर करते ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि धनिये का पानी थायरॉइड के जैसी गंभीर समस्या को कंट्रोल करने में भी आपकी काफी ज्यादा सहायता कर सकता है, यदि आप भी इसके पानी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो रात में आप किसी भी बर्तन में इसके पानी को लें लगभग एक गिलास और उसमें लगभग दो चम्मच धनिये को भिगोएं, इसके बाद सुबह खाली पेट आप इस पानी का सेवन करें। इसके रोजाना सेवन से आपको काफी ज्यादा लाभ मिलेगा।
गाय के घी का उपयोग
गाय का घी न केवल स्वास्थ्य को लंबे समय तक बेहतर बना के रखने के लिए कारगर होता है बल्कि इसके इस्तेमाल से थायरॉइड के जैसी गंभीर समस्याओं को कम करने में भी ये कारगर साबित होता है, यदि आप भी थायरॉइड की समस्या से ग्रसित रहते हैं तो रोजाना सोने से पहले एक या दो चम्मच गाय के घी को हल्का सा गर्म करें और इसे नाक में जरूर डालें। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा और इसे थायरॉइड को कम करने के लिए भी बहुत ही ज्यादा असरदार माना जाता है।
अश्वगंधा चूर्ण
अश्वगंधा चूर्ण की बात करें तो ये आमतौर पर पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है,लेकिन क्या आपको पता है कि ये थायरॉइड के जैसी गंभीर समस्याओं को कंट्रोल में करने में भी बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता है,यदि आप थायरॉइड की बीमारी को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो रोजाना एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर को इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इसका सेवन यदि आप गर्म पानी के साथ करते हैं तो ये और भी ज्यादा लाभदायक साबित होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.