scriptfoods to boost your immune system | आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन | Patrika News

आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

COVID-19 महामारी फिर से तेजी से फ़ैल रहा है,ऐसे में बचाव के लिए इम्युनिटी का बूस्ट करने की आवश्य्कता होती है ,यदि आप भी इम्युनिटी को बूस्ट करने कि सोंच रहे हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी काफी हद तक सहायता कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: January 10, 2022 10:13:28 am

नई दिल्ली। इम्युनिटी का मजबूत बने रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, इम्युनिटी के कमजोर होने से कई बीमारियां आपको हो सकती है,जैसे कि वायरल फीवर,मौसम में तेजी से बदलाव के कारण होने वाली बीमारियां,सर्दी-जुकाम का बार-बार होना। ऐसे ,में आपकी डाइट और लाइफस्टाइल एक महत्वपूर्ण रोल निभाती है। यदि आप भी इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। ये खाद्य पर्दार्थ आपके इम्युनिटी को न केवल मजबूत बनायेंगें बल्कि कई बीमारियों को भी शरीर से दूर रखेंगें। इसलिए इनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन
immunity
बादाम का भरपूर मात्रा में सेवन
बादाम में मौजूद विटामिन ई सर्दी और फ्लू को दूर करने में मदद करेगा और साथ ही साथ ये इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। यह एक वसा में घुलनशील अणु है, जिसका अर्थ है कि इसे अवशोषित करने के लिए वसा की उपस्थिति की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे आपके सिस्टम में बनाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।
आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवनब्रोकली का सेवन
ब्रोकोली एक सबसे अच्छा सुपरफूड हो सकता है। यह विटामिन ए और सी के साथ-साथ ई में भी समृद्ध है। इसमें फाइटोकेमिकल्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए बहुत अच्छे हैं।
ब्रोकोली ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, और सल्फोराफेन, एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें कुछ मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता और लोहे सहित अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं।
आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवनआपकी कोशिकाओं और उपचार के लिए साइट्रस
आपका शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, जिसका अर्थ है कि स्वस्थ कोलेजन (आपकी त्वचा और उपचार के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स) बनाने के लिए आपको इसे रोजाना प्राप्त करने की आवश्यकता है। एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन सी एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो पत्तेदार साग और साइट्रस, विशेष रूप से अंगूर, संतरे, कीनू, नींबू, नीबू और क्लेमेंटाइन में पाया जाता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।
आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवनलाल शिमला मिर्च का सेवन
अधिक मात्रा में विटामिन सी चाहते हैं तो आप अपने सलाद या पास्ता सॉस में लाल शिमला मिर्च डालें। एक मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च में 152 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, या आपके आरडीए को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। काली मिर्च बीटा कैरोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जो विटामिन ए (रेटिनॉल) का अग्रदूत है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजUP Election 2022: सपा कार्यालय में आयोजित रैली में टूटा कोविड प्रोटोकॉल, लखनऊ के गौतमपल्ली थाने में सपा नेताओं पर FIR दर्जGujarat Hindi News : दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में दो छात्राओं समेत पांच की मौतविराट कोहली ने किसके सिर फोड़ा हार का ठीकरा?, रहाणे-पुजारा का पत्ता कटना तय
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.