scriptआपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन | foods to boost your immune system | Patrika News

आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2022 10:13:28 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

COVID-19 महामारी फिर से तेजी से फ़ैल रहा है,ऐसे में बचाव के लिए इम्युनिटी का बूस्ट करने की आवश्य्कता होती है ,यदि आप भी इम्युनिटी को बूस्ट करने कि सोंच रहे हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी काफी हद तक सहायता कर सकते हैं।

आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

immunity

नई दिल्ली। इम्युनिटी का मजबूत बने रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, इम्युनिटी के कमजोर होने से कई बीमारियां आपको हो सकती है,जैसे कि वायरल फीवर,मौसम में तेजी से बदलाव के कारण होने वाली बीमारियां,सर्दी-जुकाम का बार-बार होना। ऐसे ,में आपकी डाइट और लाइफस्टाइल एक महत्वपूर्ण रोल निभाती है। यदि आप भी इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। ये खाद्य पर्दार्थ आपके इम्युनिटी को न केवल मजबूत बनायेंगें बल्कि कई बीमारियों को भी शरीर से दूर रखेंगें। इसलिए इनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
बादाम का भरपूर मात्रा में सेवन
बादाम में मौजूद विटामिन ई सर्दी और फ्लू को दूर करने में मदद करेगा और साथ ही साथ ये इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। यह एक वसा में घुलनशील अणु है, जिसका अर्थ है कि इसे अवशोषित करने के लिए वसा की उपस्थिति की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे आपके सिस्टम में बनाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।
आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन
ब्रोकली का सेवन
ब्रोकोली एक सबसे अच्छा सुपरफूड हो सकता है। यह विटामिन ए और सी के साथ-साथ ई में भी समृद्ध है। इसमें फाइटोकेमिकल्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए बहुत अच्छे हैं।
ब्रोकोली ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, और सल्फोराफेन, एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें कुछ मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता और लोहे सहित अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं।
आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन
आपकी कोशिकाओं और उपचार के लिए साइट्रस
आपका शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, जिसका अर्थ है कि स्वस्थ कोलेजन (आपकी त्वचा और उपचार के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स) बनाने के लिए आपको इसे रोजाना प्राप्त करने की आवश्यकता है। एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन सी एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो पत्तेदार साग और साइट्रस, विशेष रूप से अंगूर, संतरे, कीनू, नींबू, नीबू और क्लेमेंटाइन में पाया जाता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।
आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन
लाल शिमला मिर्च का सेवन
अधिक मात्रा में विटामिन सी चाहते हैं तो आप अपने सलाद या पास्ता सॉस में लाल शिमला मिर्च डालें। एक मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च में 152 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, या आपके आरडीए को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। काली मिर्च बीटा कैरोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जो विटामिन ए (रेटिनॉल) का अग्रदूत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो