scriptKidney: पीठ दर्द का किडनी से है गहरा संबंध, जानिए पीठ में कहां दर्द होने पर हो सकती हैं समस्याएं | back pain is corelated to kidney, tips to identify its both symptoms | Patrika News

Kidney: पीठ दर्द का किडनी से है गहरा संबंध, जानिए पीठ में कहां दर्द होने पर हो सकती हैं समस्याएं

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 02:26:14 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Kidney: किडनी में स्टोन होने पर बहुत ही भयानक दर्द हो सकता है, वहीं और कोई समस्या आने पर दर्द का अहसास इतना तेज नहीं होता है।
 

पीठ दर्द का किडनी से है गहरा संबंध, जानिए पीठ में कहां दर्द होने पर हो सकती हैं समस्याएं

back pain is corelated to kidney, tips to identify its both symptoms

Kidney: पीठ में दर्द के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कि उठना या बैठने का सही तरीका न होना, खराब पॉश्चर में सो जाना, मांसपेशियों में दर्द व तनाव का बने रहना आदि। ये सारे कारण हो सकते हैं जिनके कारण पीठ में दर्द की समस्या बनी रहती हो। लेकिन क्या आपको पता है कि पीठ में होने वाला दर्द कई बार किडनी की वजह से भी हो सकता है। किडनी में यदि स्टोन पनप रहा हो या किसी भी प्रकार के संक्रमण के कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है। यदि आप भी पीठ में होने वाले दर्द से बेहद परेशान रहते हैं तो जान लीजिए कहीं इसका कारण किडनी में होने वाली समस्या के कारण ही तो नहीं है।
 
पीठ में होने वाला दर्द का कारण कहीं किडनी ही तो नहीं है, जानें कैसे करें पहचान
ह्यूमन बॉडी में किडनी पीठ की ओर पसली के निचले हिस्से में ही होती है। ऐसे में ये जानना बेहद मुश्किल है कि दर्द पीठ का है या कमर का। कई बार दर्द इतना तेज हो जाता है कि ये जानना बेहद मुश्किल हो जाता है कि दर्द आखिरकार पीठ का है , कमर का है या किडनी में होने वाली समस्याओं के पीछे हो रहा है। इसे ठीक करने के लिए दर्द वाली जगह का पता होना बेहद आवश्यक होता है।
 
जानिए किडनी के दर्द की कैसे कर सकते हैं पहचान
किडनी में दर्द ज्यादातर किडनी में होने वाले इंफेकशन की वजह से ही होता है, इसके अन्य कारण और भी हो सकते हैं जैसे कि स्टोन की वजह से, फ़ास्ट फ़ूड के सेवन से होने वाले इन्फेक्शन की वजह से आदि कई सारे कारण हो सकते हैं।
 
जानिए किडनी में दर्द के कितने प्रकार हो सकते हैं
-किडनी में दर्द का मुख्य कारण ये होता है कि आपके किडनी में स्टोन हो, स्टोन के बड़े होने में या इसके हिलने-डुलने पर ये समस्या हो सकती है।
-कई बार दर्द इतना ज्यादा तेज हो जाता है कि इसे पहचान पाना बेहद मुश्किल का काम होता है कि आखिरकार दर्द हो कहा रहा है, ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेने कि बेहद आवश्य्कता होती है।
-किडनी में यदि स्टोन है तो दर्द बहुत ही ज्यादा तेज होगा, वहीं यदि हल्का है तो ये संक्रमण के कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें: इन 4 बीमारियों से रहते हैं ग्रसित तो हो जाइए सतर्क,किडनी फेल होने का बढ़ सकता है खतरा
किडनी में होने वाला दर्द कहां ज्यादातर महसूस होता है
किडनी में होने वाला दर्द ज्यादातर कोक में महसूस होता है, इस दर्द का अहसास उस बॉडी पार्ट में अधिक महसूस होता है जहाँ आपके हड्डी के नीचे का हिस्सा होता है और कूल्हों के बीच का हिस्सा होता है। इस दर्द का अहसास कभी-कभी शरीर के दोनों तरफ भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: इन चीजों का जरूर करें सेवन किडनी रहेगी स्वस्थ और पथरी की समस्या भी रहेगी दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो