script

Kidney: इन 4 बीमारियों से रहते हैं ग्रसित तो हो जाइए सतर्क,किडनी फेल होने का बढ़ सकता है खतरा

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 01:34:15 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Kidney: किडनी शरीर का एक अहम हिस्सा होती है, यदि इसके ऊपर कोई भी प्रभाव पड़ता है तो पूरे बॉडी के ऊपर इसका नेगटिव प्रभाव पड़ता है, जो कि किडनी फेल होने के कारण बनता है।

 इन 4 बीमारियों से रहते हैं ग्रसित तो हो जाइए सतर्क,किडनी फेल होने का बढ़ सकता है खतरा

these diseases that can may damage your kidney

Kidney Health: किडनी बॉडी का एक अहम पार्ट होता है, जिसके ऊपर यदि कोई भी इफ़ेक्ट पड़ता है तो शरीर को कई प्रकार के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं, किडनी में , पानी फ़िल्टर मौजूद होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं, वहीं किडनी बॉडी में मिनरल, पानी और नमक को नियंत्रित रखने में मदद करती है। इसलिए इसका खासतौर पर अधिक ध्यान देने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, जिसकी वजह से किडनी फेल होने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।
जानिए कौन सी बीमारियां ऐसी होती हैं को किडनी में बहुत ही ज्यादा प्रभाव डालती हैं

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना: कोलेस्ट्रॉल के लेवल के बढ़ने से किडनी फेल होने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, हाई कोलेस्ट्रॉल किडनी में स्टोन का मुख्य कारण भी होता है, इसलिए इसके बढ़ने पर आपको सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है।
 
डायबिटीज बन सकती है किडनी फेल होने का कारण
डायबिटीज के पेशेंट्स को किडनी फेल होने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, ये लंबे समय तक यदि छोटी-छोटी रक्त वाहिकाओं को क्षति ग्रस्त करता है, जो धीरे-धीरे किडनी के सेहत को नुकसान पहुंचाता है, जिसके कारण किडनी भी फेल हो सकती है।

यह भी पढ़ें: ज्यादा समय तक बैठे रहने और ज्यादा चाय पीने से बढ़ता है तनाव और स्ट्रेस, दिल के लिए खतरनाक हैं ये आदतें

 
हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर जो कि कई सारी गंभीर बीमारियों का कारण बनती है, इस बीमारी को नियंत्रित करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, यदि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित नहीं किया जाता है तो किडनी खराब होने लग जाती है, क्योंकि इसका इफ़ेक्ट किडनी के ऊपर भी पड़ता है। हाई ब्लड प्रेशर को वहीं किडनी फेल होने का सबसे मुख्य कारण भी माना जाता है।

यह भी पढ़ें: नाखूनों में इस तरह के बदलाव हो सकते हैं कई सारी बीमारियों के संकेत, जानिए लक्षण और बचाव के इन तरीकों के बारे में

 
किडनी स्टोन
किडनी स्टोन जिसे लोग आम बीमारी समझते हैं, ये बीमारी आगे चलकर गंभीर रूप ले लेती, इसके होने पर दर्द के साथ-साथ किडनी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए किडनी में स्टोन को नियंत्रित करने कि जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें: पेट में एक ही जगह बार-बार दर्द होना हो सकते हैं पथरी के लक्षण, जानें कैसे कर सकते हैं किडनी स्टोन की पहचान

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो