scriptHealth Tips:ज्यादा समय तक बैठे रहने और ज्यादा चाय पीने से बढ़ता है तनाव और स्ट्रेस, दिल के लिए खतरनाक हैं ये आदतें | disadvantage of sitting too long and drinking to much caffeine | Patrika News

Health Tips:ज्यादा समय तक बैठे रहने और ज्यादा चाय पीने से बढ़ता है तनाव और स्ट्रेस, दिल के लिए खतरनाक हैं ये आदतें

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2022 09:29:07 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: घंटों तक कंप्यूटर में काम करते हैं, तो इससे सेहत को कई सारे नुकसान हो सकते हैं, सिर दर्द से लेकर मानसिक तनाव जैसी समस्या बढ़ने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में जानिए इन उपायों के बारे में जो आपकी मदद कर सकते हैं।
 

ज्यादा समय तक बैठे रहने और ज्यादा चाय पीने से बढ़ता है तनाव और स्ट्रेस, दिल के लिए खतरनाक हैं ये आदतें

disadvantage of sitting too long and drinking to much caffeine

Health Tips: लंबे समय तक कंप्यूटर व लैपटॉप में काम करने से स्वास्थ्य को अनेकों नुकसान झेलने पड़ सकते हैं, लंबे समय तक इनके सामने बैठे रहने से और सिटिंग जॉब करने से न केवल स्वास्थ्य के ऊपर असर पड़ता है, बल्कि मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है। इस बीमारी से ग्रसित लोगों को कमर, सिर, रीढ़ की हड्डी में दर्द और आदि समस्याएं झेलनी पड़ती है। इसलिए यदि आप भी लंबे समय तक सिटिंग जॉब करर्ते हैं तो इन बातों का खासतौर पर अधिक रखना चाहिए।
 
लंबे समय एक ही जगह बैठे रहने से और कम्प्यूटर में काम करने से इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बिना ब्रेक या आराम किए हुए ही घंटों तक लगातार काम करते रहते हैं, इन व्यक्तियों को स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे लोगों को कमर दर्द, सर्वाइकल पेन, वेट का बढ़ना, हार्ट से जुड़ी समस्याएं, मांसपेशियों में दर्द बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। लंबे समय तक बैठे रहने से वहीं रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या भी उतन्न हो सकते हैं।
 
लॉन्ग सिटिंग जॉब में कौन-कौन सी बातों का रखें ध्यान
– लगातार कभी भी काम न करें आंखों को हमेसा रेस्ट दें, वहीं हांथों और पैरों को भी स्ट्रेच करते रहें
-यदि ज्यादा काम पड़ता है तो दो घंटे में कम से कम 10 मिनट का गैप जरूर लें
-काम के बीच में थोड़ देर बाहर नहीं जाएँ, न कि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठें रहे
-बैठने के स्टाइल को भी ध्यान में रखें और पॉश्चर को हमेसा सीधा ही रखें

यह भी पढ़ें: सिर्फ पीली ही नहीं काली हल्दी भी होती है सेहत के लिए बेहतरीन,जानिए इसके सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो