scriptसर्दियों में बथुए के रायते में मिलाएं ये एक चीज़, अनगिनत मिलेंगे फायदे |Bathua Raita Benefits in Winter Improved Digestion and Weight Loss | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दियों में बथुए के रायते में मिलाएं ये एक चीज़, अनगिनत मिलेंगे फायदे

7 Photos
2 months ago
1/7

सर्दियों का मौसम आते ही हम सभी की थाली में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन आ जाते हैं। इनमें से एक है बथुए का रायता। बथुआ एक लोकप्रिय साग है जो सर्दियों में बहुतायत में मिलता है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बथुए के रायता में थोड़ा सा जीरा मिलाने से अनगिनत लाभ मिलते है। वजन कम करने से लेकर पाचन को सुधारने में बथुए का रायता बहुत लाभ दायक हो सकता है।

2/7

बथुए का रायता बनाने के लिए सबसे पहले बथुए को अच्छी तरह धोकर उबाल लें। फिर इसे ठंडे पानी से धोकर बारीक काट लें। अब इसमें दही, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार अन्य सामग्री भी डाल सकते हैं, जैसे कि काजू, किशमिश, या हरी मिर्च।

3/7

बथुए का रायता खाने से मिलने वाले कुछ प्रमुख लाभ

पाचन को दुरुस्त रखता है: बथुआ में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को सुचारू बनाने में मदद करता है। इससे पेट में गैस, कब्ज, और अपच की समस्या दूर होती है।
रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: बथुआ में विटामिन ए, सी, और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

4/7

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: बथुआ में विटामिन सी, कैल्शियम, और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।


5/7

वजन घटाने में मददगार है: बथुआ में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
तो सर्दियों में बथुए का रायता जरूर खाएं। यह न सिर्फ स्वादिष्ट है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

6/7

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है: बथुआ में पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्व रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

7/7

बथुए का रायता बनाने की विधि

सामग्री:

250 ग्राम बथुआ
1 कप दही
1 छोटा चम्मच चाट मसाला
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
स्वादानुसार नमक

अगली गैलरी
पुरषों में भी होता है Breast Cancer , शरीर में दिखने लगते हैं ऐसे लक्षण
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.