scriptBeauty Tips: वैलेंटाइन डे पर घर बैठे पाएं मनचाही खूबसूरती…भीड़ में होंगी आकर्षण का केंद्र | Beauty Tips: Find the Glowing Skin on Valentines Day | Patrika News
स्वास्थ्य

Beauty Tips: वैलेंटाइन डे पर घर बैठे पाएं मनचाही खूबसूरती…भीड़ में होंगी आकर्षण का केंद्र

Beauty Tips: वैलेंटाइन डे पर घर बैठे पाएं मनचाही खूबसूरती…भीड़ में होंगी आकर्षण का केंद्र…

Feb 10, 2018 / 04:35 pm

dilip chaturvedi

beauty tips

beauty tips

वैलेंटाइन डे के खास दिन आप भी चाहेंगी कि आपकी खूबसूरती आकर्षण का खास केंद्र हो। वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों और आकर्षक चेहरे के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी। इस खास दिन दमकती त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप मनचाही खूबसूरती पा सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं खूबसूरत त्वचा के लिए कुछ घरेलू टिप्स…

-वेलेंटाइन डे के दिन मलाई और हल्दी का मिश्रण बना कर इसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट बाद चेहरे को साफ करें और ताजे पानी से धो डालिए इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरे पर आभा लौट आएगी।

-चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन तथा हल्दी का फेस पैक बना कर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी तथा चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

 

beauty tips

-गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं। इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी तथा निचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। ठोड़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। इसके बाद गुलाब जल में भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए। ‘पिक मी अप’ फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन सकती है।

-शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। अगर आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है , तो शहद में अंडे का पीला भाग (योक) तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाइए।

 

beauty tips

फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए…
-इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, जिससे त्वचा दमक उठती है। अखरोट के पाउडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। इसके पश्चात चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए तथा बाद में स्वच्छ पानी से धो डालिए।

-सूखे तथा पीसे हुए कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कड़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए जोकि टपकना नहीं चाहिए। इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालिए।

 

beauty tips

-चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते हैं तथा इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है। सेब को पीसकर इसे पके पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नींबू जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा चेहरे की कालिख को भी दूर करता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है।

 

beauty tips

-तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होठों तथा आंखों के इस गिर्द क्षेत्र को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।

इन उपायों को अपनाने से त्वचा साफ हो कर मुलायम, चमकीली तथा आर्कषक बन जाती है। इससे शरीर में प्राकृतिक सुगन्ध तथा ताजगी का अहसास होता है तथा रेशम जैसी कोमलता का अहसास होता है।

Home / Health / Beauty Tips: वैलेंटाइन डे पर घर बैठे पाएं मनचाही खूबसूरती…भीड़ में होंगी आकर्षण का केंद्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो