scriptजानिए लहसुन का दूध सावस्थ के लिए कितना लाभदायक है | beneficial garlic milk is for health | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए लहसुन का दूध सावस्थ के लिए कितना लाभदायक है

ऐसे में हम यहां आपको लहसुन वाले दूध के फायदे बताएंगे हमारी रसोई में ऐसी कई चीजें होती हैं जो मौसमी बीमारियों का इलाज करके इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकती हैं। वहीं अभी तक लोगों नें हल्दी वाले दूध और काली मिर्च के फायदों के बारे में अच्छे से सुना होगा। लेकिन क्या कभी आपने लहसुन वाले दूध के बारे में सुना है जी हाँ लहसुन का दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी मदद करता है ।

नई दिल्लीNov 14, 2021 / 09:22 pm

MD IMRAN AHMAD

जानिए लहसुन का दूध सावस्थ के लिए कितना लाभदायक है

जानिए लहसुन का दूध सावस्थ के लिए कितना लाभदायक है

नई दिल्ली आयुर्वेद के अनुसार लहसुन का दूध समस्याओं में लाभकारी बताया गया है। ऐसे में हम यहां आपको लहसुन वाले दूध के फायदे बताएंगे आइये जानते हैं लहसुन के दूध के फायदे के बारे में ।दूध और लहसुन दोनों ही सेहत के लिए लाभदायक हैं। लेकिन इन दोनों का मिश्रण हो जाए तो यह सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।
बवासीर की समस्या में मददगार है लहसुन का दूध

लहसुन का दूध शरीर में वात दोष के असंतुलन होने के कारण कब्ज और बवासीर की समस्या से बचाव करने में सहायक है । लहसुन का दूध चिकना और भारी होता है जो वात को शांत करता है इसलिए अगर आप भी बवासीर की समस्या से पीड़ित है तो इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं।
मिल्क बनाने की सामग्री-

एक चौथाई कप दूध, 4 लहसुन की कलियां, 2 चम्मच पाम मिश्री, हल्दी को आप डाल भी सकते है या नहीं भी।

लहसुन का दूध बनाने का तरीका-
सबसे पहले लहसुन की कलियों का छिलका उतार लें इसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद दूध को उबालने रखें। इसके बाद इसमें कटे हुए या कुचले हुए लहसुन के टुकड़े डाल दें इसके बाद 7 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इसमें हल्दी डाल सकते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं है कि हल्दी डालें। इसके बाद लहसुन के नरम होने तक दूध को उबलते रहने दें । इसके बाद अब इसमें पाम शुगर डालें और तब तक पकाएं जब तक कि ये पूरी तरह से घुल न जाएं । लो इस तरह से तैयार हो गया गारलिक मिल्क।
लहसून का दूध पीने के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है

लहसून एक औषधी है और अगर इसे रात में दूध में मिलाकर पीया जाए तो अस्थमा जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। इसका इस्तेमाल के लिए रोजाना रात में एक गिलास लहसून के दूध का सेवन करें।
2. कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो लहसून का दूध आपके सेहत के लिए बहुत लाभकारी दवा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हर हफ्ते में रोजाना इसका सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहेंगे।
3. टीबी का जड़ से इलाज करता है

टीबी की समस्या एक ऐसी चीज है जिसका इलाज केवल डॉक्टर के पास होता है। लेकिन अब आप इस समस्या का घर बैठे भी इलाज कर सकते हैं। वो ऐसे की रोजाना लहसून के दूध का सेवन करें। एक शोध में ऐसा देखा गया है कि लहसून के अंदर सल्फ्यूरिक एसिड पाया जाता है जो टीबी के कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए लहसून के दूध को उबाल कर पीएं इससे आपकी टीबी समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

Home / Health / जानिए लहसुन का दूध सावस्थ के लिए कितना लाभदायक है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो