scriptकलौंजी का पानी वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक, जानिए इसके 7 फायदे |Kalonji Water From Weight Loss to Diabetes, Know Its 7 Benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

कलौंजी का पानी वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक, जानिए इसके 7 फायदे

9 Photos
3 weeks ago
1/9

कलौंजी का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कलौंजी में कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी पीने से हमें कई समस्याओं से राहत मिलती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कलौंजी का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

2/9
3/9

डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी का पानी
डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर रक्त शर्करा (blood sugar) को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाता है। यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, जिसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

कलौंजी एक ऐसा मसाला है जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कलौंजी का पानी ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी पीना डायबिटीज को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है। यह शरीर में इंसुलिन के प्रतिरोध को कम करता है और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

4/9

खून की कमी को पूरा करने में फायदेमंद
खून की कमी को ठीक करने में कलौंजी का पानी बहुत मददगार होता है। कलौंजी के पानी में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर की आयरन की कमी को दूर करके खून की कमी को ठीक करने में मदद करता है। इसलिए, खून की कमी को दूर करने के लिए कलौंजी का पानी पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है।



5/9

ह्रदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद
ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए कलौंजी का पानी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि कलौंजी में पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है, जो ह्रदय के स्वस्थ रहने में मदद करती है। इसके साथ ही, यह ह्रदय संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होती है। इसलिए, ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए आप कलौंजी के पानी का सेवन जरूर करें।



6/9

वजन घटाने में फायदेमंद
वजन घटाने में कलौंजी का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट कलौंजी के पानी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। कलौंजी के पानी में मेटाबॉलिज्म को तेज करने के गुण होते हैं, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है। इसके अलावा, कलौंजी के पानी में एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह भी शरीर के अंदरीय जल संतुलन को सही रखता है जिससे वजन कम करने के प्रयास में अधिक सफलता मिलती है।



7/9

कलौंजी का पानी कैसे बनाएं:

- एक गिलास पानी में एक चम्मच कलौंजी डालें।
-इसे रात भर भिगो दें।
- सुबह उठकर इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें।

8/9

आइए जानते हैं कलौंजी का पानी मधुमेह रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है:

रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है: कलौंजी में थायमोक्विनोन (thymoquinone) नामक एक यौगिक होता है जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है।
इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है: कलौंजी इंसुलिन प्रतिरोध (insulin resistance) को कम करने में भी मदद कर सकती है, जिससे मधुमेह का खतरा कम होता है।
वजन घटाने में सहायक: कलौंजी वजन घटाने में भी सहायक हो सकती है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

9/9

ध्यान दें:

यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो कलौंजी का पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
यदि आपको कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो भी कलौंजी का पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
यह भी ध्यान रखें कि कलौंजी का पानी डायबिटीज का इलाज नहीं है। यह केवल ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अगली गैलरी
बैंगन खाने से पहले जान लें किन लोगों के लिए है यह नुकसानदायक, इस बीमारी में तो भूलकर भी ना खाएं
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.